Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. शाओमी ने लॉन्‍च किया MIUI 10,...

शाओमी ने लॉन्‍च किया MIUI 10, इन फीचर्स के साथ आपके मोबाइल को बनाएगा वाकई ‘स्‍मार्ट’

चीन में आयोजित एक ईवेंट में चीन की दिग्‍गज कंपनी शाओमी ने MIUI 10 से पर्दा उठा लिया। इसी ईवेंट में कंपनी ने अपने नए स्‍मार्टफोन एमआई 8 और एमबाई बैंड 3 को भी लॉन्‍च किया है।

Sachin Chaturvedi
Written by: Sachin Chaturvedi 02 Jun 2018, 11:40:54 IST

नई दिल्‍ली। एंड्रॉयड के लेटेस्‍ट वर्जन ओरियो के लॉन्‍च होने के बाद शाओमी की ओर से नए एमआईयूआई वर्जन की लॉन्‍चिंग का इंतजार सभी को था। अब ये इंतजार खत्‍म हो चुका है। चीन में आयोजित एक ईवेंट में चीन की दिग्‍गज कंपनी शाओमी ने MIUI 10 से पर्दा उठा लिया। इसी ईवेंट में कंपनी ने अपने नए स्‍मार्टफोन एमआई 8 और एमबाई बैंड 3 को भी लॉन्‍च किया है। शाओमी के मुताबिक एंड्रॉयड पर आधारित नया ऑपरेटिंग सिस्टम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है।

MIUI 10 की बात की जाए तो इसकी सबसे अहम खासियत इसमें दिया गया एआई पोर्ट्रेट फीचर है। यह बोकेह इफेक्ट की सुविधा देता है जो इस ओएस पर चलने वाले हर स्मार्टफोन पर काम करेगा। चाहे उस फोन में एक कैमरा हो या दो कैमरे। शाओमी ने इवेंट में MIUI 10 के सभी खास फीचर्स के बारे में ग्राहकों को जानकारी दी। कंपनी ने बताया कि इसमें नया रीसेंट विजेट, एआई प्रीलोड और इंटिग्रेटेड स्मार्ट होम डिवाइस फीचर शामिल है।

MIUI 10 के एआई पोर्ट्रेट फीचर की बात करें तो कंपनी के मुताबिक MIUI 10 से लैस शाओमी स्मार्टफोन में यूजर बिना डुअल कैमरा सेटअप के बोकेह डेप्थ-ऑफ फील्ड वाले शॉट ले पाएंगे। यह फीचर सॉफ्टवेयर पर काम करेगा। इसमें अल्गोरिदम का इस्तेमाल होगा जिसके बूते फोरग्राउंड और बैकग्राउंड की पहचान होगी।

इसके अलावा MIUI 10 का नया रीसेंट विजेट। इसका डिजाइन अब बदल गया है। इस बार स्क्रीन के ज्यादातर हिस्से को इस्तेमाल करने की कोशिश की गई है। यह फुल स्क्रीन गेस्चर को सपोर्ट करता है। अब यूज़र स्वाइप करके टास्क डिलीट कर पाएंगे। लंबे वक्त तक स्क्रीन पर प्रेस करके और विकल्प एक्टिव किए जा सकते हैं।

MIUI 10 का एक नया फीचर एआई प्रीलोड है। इसके आ जाने के बाद फोन में ऐप के लोड होने का वक्त और कम हो गया है। अब सॉफ्टवेयर यूज़र के यूज़ेज पैटर्न के आधार पर ऐप को पहले से प्रीलोड कर लेगा।

Web Title: शाओमी ने लॉन्‍च किया MIUI 10, इन फीचर्स के साथ आपके मोबाइल को बनाएगा वाकई ‘स्‍मार्ट’