Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Videocon ने लॉन्च किया देश का...

Videocon ने लॉन्च किया देश का पहला सोलर AC, अब बिजली के बिल पर नहीं खर्च करना होगा एक भी पैसा

Videocon ने सोलर एनर्जी से चलने वाला देश का पहला AC लॉन्च किया है। वीडियोकॉन का यह हाइब्रिड सोलर एसी है जो सूरज की रोशनी से ही ऊर्जा प्राप्त करता है।

Ankit Tyagi
Ankit Tyagi 28 Jan 2017, 13:42:31 IST

नई दिल्ली। वीडियोकॉन (Videocon) ने सोलर एनर्जी से चलने वाला देश का पहला एयर कंडीशनर (AC) लॉन्च किया है। वीडियोकॉन का यह हाइब्रिड सोलर एसी है जो सूरज की रोशनी से ही ऊर्जा प्राप्त करता है। ऐसे में यह पर्यावरण को नुकसान से बचाने वाला भी है। देश में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी कंपनी ने सोलर पावर से चलने वाला एयर कंडीशनर पेश किया है।

वीडियोकॉन का AC 100% पावर सेव करेगा

वीडियोकॉन के मुताबिक, आम एयर कंडिशनर के मुकाबले वीडियोकॉन का हाइब्रिड सोलर AC 100 फीसदी पावर सेव करेगा। कंपनी ने दावा किया कि यह सोलर पैनल किसी भी क्लाइमेट कंडीशन में काम करेंगे और इनका मेंटेनेंस खर्च भी बेहद कम है।

यह भी पढ़ें- Videocon का VoLte तकनीक से लैस स्‍मार्टफोन मिल रहा है 8490 रुपए में, जानिए और क्या है इसमें खास

पर्यावरण के अनुकूल है ये AC

  • पर्यावरण में बढ़ते कार्बन डाइआॅक्साइड की मात्रा को देखते हुए मार्केट में पर्यावरण के अनुकूल एसी बनाने की मांग काफी समय से हो रही है। ऐसे में वीडियोकॉन ने इसे समझते हुए सोलर पावर से चलने वाला अनोखा एयर कंडीशनर मार्केट में उतारा है।

यह भी पढ़ें- सोलर ऊर्जा में भारत ऐसे देगा चीन को टक्कर, मोदी सरकार ने बनाई नई योजना

इस AC से कंपनी का मार्केट शेयर बढ़ने की उम्मीद

  • माना जा रहा है कि पर्यावरण अनुकूल इस एसी की वजह से कंपनी की मार्केट पर अपनी पकड़ भी मजबूत होगी। आपको बता दें कि फिलहाल इलेक्ट्राॅनिक मार्केट में वीडियोकाॅन की हिस्सेदारी 9 फीसदी है जिसे वह बढ़कार 13 फीसदी करना चाहती है।
  • ऐसे यह एयरकंडीशनर कंपनी के लिए बेहद फायदे वाला साबित हो सकता है।

तस्वीरों में देखिए 10,000 रुपए से कम कीमत के स्मार्टफोन

Smartphone Under 10000

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

अब नहीं होगी के बिजली बिल की टेंशन 

  • वीडियोकॉन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एसी डिविजन) संजीव बक्शी के मुताबिक भारत में एसी मार्केट काफी तेजी से बढ़ रहा है। वीडियोकाॅन ने हमेशा ही ग्राहकों को सबसे हटकर प्रोडक्ट मुहैया कराए हैं।
  • इसी के चलते इस बार कंपनी ने मार्केट हाइब्रिड एसी उपलब्ध कराया है। इस एसी का सोलर पैनल 25 वर्ष की लीनियर पावर आउटपुट वारंटी एवं 10 वर्ष की पैनल वारंटी से युक्त है।
  • ग्राहकों के लिए अच्छी बात यह है कि अगर वे इस एसी का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें सिर्फ राहत ही मिलेगी नहीं होगी किसी तरह के बिल की टेंशन।

चुकाने होंगे इतने रुपए

कंपनी ने इस एसी को 2 वेरियंट्स में लॉन्च किया है। इनमें एक वेरियंट 1 टन का है जिसकी कीमत 99000 रुपए है। जबकि दूसरा वेरियंट 1.5 टन का है जिसकी कीमत 139000 रुपए है।

Web Title: Videocon ने लॉन्च किया देश का पहला सोलर AC