Hindi News पैसा गैजेट शाओमी Redmi 6A Vs Redmi 5A, जानिए क्‍या है दोनों स्‍मार्टफोन में अंतर

शाओमी Redmi 6A Vs Redmi 5A, जानिए क्‍या है दोनों स्‍मार्टफोन में अंतर

शाओमी के रेडमी 5 को भारत में लॉन्‍च हुए अधिक समय नहीं बीता है, वहीं कंपनी ने रेडमी 6 सीरीज़ को भी लॉन्‍च कर दिया है। यह फोन अ‍भी चीन में लॉन्‍च किया गया है।

<p>Redmi</p>- India TV Paisa Redmi

नई दिल्‍ली। शाओमी के रेडमी 5 को भारत में लॉन्‍च हुए अधिक समय नहीं बीता है, वहीं कंपनी ने रेडमी 6 सीरीज़ को भी लॉन्‍च कर दिया है। यह फोन अ‍भी चीन में लॉन्‍च किया गया है। माना जा रहा है कि 1 से 2 महीने के भीतर यह भारत में भी लॉन्‍च हो जाएगा। कंपनी ने मंगलवार को रेडमी 6 और रेडमी 6ए को लॉन्‍च किया है, जो कि रेडमी 5 और 5ए का अपग्रेड हैं। हम रेडमी 6 और रेडमी 5ए का कॉम्‍पेरिज़न पहले ही बता चुके हैं। आज हम बताने जा रहे हैं कि रेडमी 6ए इससे पहले आया रेडमी 5ए से कितना बेहतर है। आपको बता दें कि दोनों ही फोन लो बजट हैं, जिसके चलते लोगों ने इन्‍हें काफी पसंद किया है।

कीमत

शाओमी ने रेडमी 5ए को दो वेरिएंट में पेश किया है। इसमें एक वेरिएंट है 2जीबी रैम और 16 जीबी इनबिल्‍ट स्‍टोरेज वाला, जिसकी भारत में कीमत 5,999 रुपए है। वहीं दूसरा वेरिएंट 3 जीबी रैम और 32 जीबी इबबिल्‍ट स्‍टोरेज वाला है, जिसकी कीमत 6,999 रुपए है। वहीं, कल लॉन्‍च हुए रेडमी 6ए को कंपनी ने सिर्फ एक वेरिएंट में पेश किया है। यह फोन 2जीबी रैम और 16जीबी स्टोरेज के साथ आया है। चीन में इस फोन की कीमत 599 युआन रखी गई है। भारतीय मुद्रा में यह कीमत लगभग 6,307 रुपए होगी।

स्पेसिफिकेशन्स

स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो रेडमी 5ए में 5-इंच की एचडी स्क्रीन दी गई है। जिसका स्‍क्रीन एस्‍पेक्‍ट रेशियो 16:9 पिक्‍सल का है। इसका स्‍क्रीन रिजोल्‍यूशन 720x1920 पिक्‍सल है। वहीं रेडमी 6ए में 5.45-इंच HD+ डिस्‍प्‍ले दिया गया है। जिसका स्‍क्रीन रिजोल्‍यूशन 720 x 1440 पिक्‍सल का है। इसका एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। हार्डवेयर की बात करें तो दोनों फोन में 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज दी गई है। हालांकि, रेडमी 5ए स्मार्टफोन को 3 जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज वेरिएंट में भी उपलब्ध है। रेडमी 5ए स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन 425 एसओसी के साथ आता है। वहीं, रेडमी 6ए में नया मीडियाटेक हीलियो पी22 क्‍वाड कोर प्रोसेसर दिया गया है। इसके अलावा दोनों फोन में 3,000 एमएएच की बैटरी मौजूद है।

कैमरा

रेडमी 5ए और रेडमी 6ए में 12-मेगापिक्सल कैमरा रियर पर दिया गया है। वहीं, वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए फोन में 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। हालांकि, रेडमी 6ए में एआई पोर्टेट मोड दिया गया है जो आपकी सेल्फी को और बेहतर बना देगा।

ऑपरेटिंग सिस्‍टम

सॉफ्टवेयर की बात करें तो रेडमी 5ए एंड्रॉइड 7.1 नॉगेट पर आधारित MIUI 9 पर कार्य करता है। इसके अलावा रेडमी 6ए एंड्रॉइड 8.1 ओरियो पर आधारित MIUI 10 पर कार्य करता है। नए MIUI 10 में कई नए फीचर्स दिए गए हैं।

अन्‍य फीचर्स

दोनों स्मार्टफोन में डुअल सिम स्लॉट, 4जी एलटीई, वाई-फाई और ब्लूटूथ का ऑप्शन है। दोनों फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। रेडमी 5ए प्लास्टिक यूनिबॉडी डिजाइन के साथ पेश किया गया था। वहीं, रेडमी 6A पॉलीकार्बोनेट बिल्ड के साथ पेश किया गया है। दोनों डिवाइस ग्रे, ब्लू, गोल्ड, रोज गोल्ड कलर में आते हैं।

Latest Business News