Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. वर्ल्‍ड बैंक ने कहा, दुनिया के...

वर्ल्‍ड बैंक ने कहा, दुनिया के 115 देशों में सबसे कठिन है भारत का जीएसटी सिस्‍टम

जिस जीएसटी व्‍यवस्‍था को लेकर सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है, उसे लेकर वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट ने गंभीर सवाल उठाए हैं। 'इंडिया डेवलपमेंट अपडेट' की छमाही रिपोर्ट में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) की जबर्दस्‍त आलोचना की है।

Sachin Chaturvedi
Written by: Sachin Chaturvedi 16 Mar 2018, 10:39:14 IST

नई दिल्ली। जिस जीएसटी व्‍यवस्‍था को लेकर सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है, उसे लेकर वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट ने गंभीर सवाल उठाए हैं। 'इंडिया डेवलपमेंट अपडेट' की छमाही रिपोर्ट में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) की जबर्दस्‍त आलोचना की है। रिपोर्ट के मुताबिक कि भारत में GST व्‍यवस्‍था बहुत ज्यादा जटिल है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 115 देशों के बीच भारत में टैक्स रेट दूसरा सबसे ज्यादा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरे विश्व में 115 देशों में GST लागू है। 115 देशों में सिर्फ 5 देश ऐसे हैं जहां पर 5 टैक्‍स स्‍लैब की व्‍यवस्‍था है। ये देश हैं भारत, इटली, लग्जमबर्ग, पाकिस्तान और घाना। वहीं 49 देशों में केवल 1 टैक्स स्लैब है। 28 देशों में 2 टैक्स स्लैब रखे गए हैं। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत के अलावा जिन चार देशों में GST के 5 टैक्स स्लैब हैं, उन देशों की अर्थव्यवस्था वर्तमान में बुरे दौर से गुजर रही है।

वर्ल्ड बैंक ने अपनी रिपोर्ट में GST के बाद टैक्स रिफंड की धीमी रफ्तार पर भी चिंता जताई है। हालांकि, आने वाले दिनों में भारत में GST की स्थिति में सुधार की संभावना भी जताई गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि टैक्स स्लैब की संख्या कम करने और कानूनी प्रावधानों को आसान करने से, GST ज्यादा प्रभावी और असरदार होगा।