Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कभी लाल बहादुर शास्त्री ने भी...

कभी लाल बहादुर शास्त्री ने भी लिया था कार के लिए PNB से लोन, पत्नी ने चुकाया था कर्ज

लाल बहादुर शास्त्री की फिएट कार की कीमत 12000 रुपए बताई। उस समय शास्त्री जी के पास लगभग 7000 रुपए पड़े थे और बाकी की कीमत अदा करने के लिए उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक से 5000 रुपए का लोन लिया था

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 21 Feb 2018, 14:51:27 IST

नई दिल्ली। देश को जय जवान जय किसान का नारा देने वाले लोकप्रिय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने भी कभी पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से कार खरीदने के लिए लोन लिया था। लाल बहादुर शास्त्री के पुत्र अनिल शास्त्री ने कुछ वर्ष पहले एक अखबार को दिए इंटरव्यू में यह जानकारी दी थी। अनिल शास्त्री ने बताया था कि जीवित रहते हुए लाल बहादुर शास्त्री PNB से लिए पूरे कर्ज की भरपायी नहीं कर पाए थे और बैंक ने बाद में कर्ज के लिए शास्त्री जी की पत्नी ललिता शास्त्री को कर्ज चुकाने के लिए संपर्क किया था।

शास्त्री जी ने कार के लिए लिया था 5000 का लोन

इंटरव्यू में अनिल शास्त्री ने बताया था कि प्रधानमंत्री बनने के बाद भी उनके पिता के पास कार नहीं थी, जब वह प्रधानमंत्री बने तो परिवार के सदस्यों ने उनसे कार खरीदने के लिए आग्रह किया और उन्होंने अपनी सचिव को फिएट कार की कीमत पता करने के लिए कहा। सचिव ने कार की कीमत 12000 रुपए बताई। उस समय शास्त्री जी के पास लगभग 7000 रुपए पड़े थे और बाकी की कीमत अदा करने के लिए उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक से 5000 रुपए का लोन लिया था।

बैंक ने आधे घंटे में मंजूरी किया था लोन

अनिल शास्त्री ने अपने इंटरव्यू में बताया था कि शास्त्री जी ने लोन के लिए जब आवेदन किया था तो बैंक ने आधे घंटे के अंदर लोन मंजूर कर दिया था, बैंक की इस फूर्ति पर शास्त्री जी ने बैंक को कहा था कि आम आदमी को भी लोन देने में इतना ही समय लगना चाहिए।

शास्त्री जी की पत्नी ने अपनी पेंशन से चुकाया था कर्ज

11 जनवरी 1966 को उज्बेकिस्तान के ताशकंत में लाल बहादुर शास्त्री का निधन हो गया था और ऐसा कहा जाता है कि लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु के बाद पंजाब नेशनल बैंक ने कार के लिए दिए कर्ज को वापस लेने के लिए उनकी पत्नी ललिता शास्त्री को लिखा था। उनकी पत्नी ने अपनी पेंशन से कार की सारी किस्तें लौटा दी थी।

आज भी मौजूद है शास्त्री जी की वह कार

लाल बहादुर शास्त्री की वह फिएट कार आज भी दिल्ली के जनपथ मार्क पर स्थित उनकी कोठी में रखी हुई है, उस कोठी को अब संग्राहलय बना दिया गया है।

Web Title: कभी लाल बहादुर शास्त्री ने भी लिया था कार के लिए PNB से लोन, पत्नी ने चुकाया था कर्ज