Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. व्‍हाट्सएप पर नया शानदार फीचर हुआ...

व्‍हाट्सएप पर नया शानदार फीचर हुआ लाइव, ग्रुप वॉइस और वीडियो कॉलिंग करना हुआ आसान

फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाले व्‍हाट्सएप ने आईओएस और एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन यूजर्स के लिए ग्रुप वॉइस और वीडियो कॉलिंग सपोर्ट देना शुरू कर दिया है।

India TV Paisa
Edited by: India TV Paisa 20 Jun 2018, 19:59:40 IST

नई दिल्‍ली। इंतजार खत्‍म हुआ। फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाले व्‍हाट्सएप ने आईओएस और एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन यूजर्स के लिए ग्रुप वॉइस और वीडियो कॉलिंग सपोर्ट देना शुरू कर दिया है। यह फीचर अभी एंड्रॉयड पर व्‍हाट्सएप बीटा यूजर्स के लिए उपलब्‍ध कराया गया है। आईओएस यूजर्स ग्रुप वॉइस और वीडियो कॉलिंग सपोर्ट नए अपडेट के जरिये हासिल कर सकते हैं। इस नए फीचर को फाइनल तरीके से जल्‍द ही रिलीज करने की उम्‍मीद है। हालांकि, एंड्रॉयड पर नॉन-बीटा यूजर्स को कुछ समय का इंतजार करना होगा, लेकिन यह ज्‍यादा लंबा नहीं होगा। 

वाबेटाइंफो ने जानकारी दी है कि व्‍हाट्सएप विंडोज फोन यूजर्स के लिए भी ग्रुप वॉइस और वीडियो कॉल्‍स की सुविधा उपलब्‍ध कराएगा। विंडोज यूजर्स को भी जल्‍द ही इस फीचर की सुविधा मिलेगी। फेसबुक ने मई में आयोजित एफ8 कॉन्‍फ्रेंस में व्‍हाट्सएप के लिए ग्रुप वॉइस और वीडियो कॉलिंग फीचर की घोषणा की थी। तब यह फीचर कुछ ही यूजर्स के लिए उपलब्‍ध कराया गया था। ग्रुप कॉलिंग फीचर उपयोग में आसान और सरल है। आप इस फीचर का उपयोग एक ही समय पर चार लोगों के साथ बात करने में कर सकते हैं।

ऐसे शुरू होगा व्‍हाट्सएप ग्रुप वॉइस और वीडियो कॉल फीचर

  • सबसे पहले एक यूजर के साथ वीडियो कॉल शुरू करें। इसके बाद आप वीडियो कॉल इंटरफेस के राइट कॉर्नर के टॉप पर दिए गए एड पार्टिसिपेंट बटन पर क्लिक कर सकते हैं। इस बटन को क्लिक कर आप अपनी कॉन्‍टेक्‍ट लिस्‍ट में जा सकते है और जिससे आप बात करना चाहते हैं उसे एड कर सकते हैं।
  • जब आप वीडियो कॉल में एक पार्टिसिपेंट को एड करते हैं, तो उस व्‍यक्ति को कॉल के लिए एक नोटिफ‍िकेशन प्राप्‍त होता है ऐसा अन्‍य पार्टिसिपेंट के साथ भी होगा। 
  • ग्रुप वीडियो कॉलिंग इंटरफेस के जरिये आप एक समय पर केवल एक ही व्‍यक्ति को एड कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप चौथे व्‍यक्ति को केवल तभी एड कर सकते हैं जब तीसरा व्‍यक्ति पहले ही इनवीटेशन स्‍वीकार कर चुका हो।
  • सभी पार्टीसिपेंट के जुड़ने के बाद आपके स्‍मार्टफोन की स्‍क्रीन चार ब्‍लॉक में विभाजित हो जाएगी और उसमें चारों पार्टिसिपेंट दिखाई देंगे।