Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. देसी व्यंजन, योग और मोदी मंत्र...

देसी व्यंजन, योग और मोदी मंत्र के लिए तैयार है विश्व आर्थिक मंच, मंगलवार को PM मोदी करेंगे संबोधित

लजीज देसी व्यंजनों और योग सत्र की झलक के साथ कल से दावोस में विश्व आर्थिक मंच (WEF) की वार्षिक बैठक शुरू होगी। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे जहां वह भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए ग्रोथ इंजन के रूप में पेश कर सकते हैं।

Edited by: Manish Mishra 21 Jan 2018, 15:25:01 IST
Manish Mishra

नई दिल्ली। लजीज देसी व्यंजनों और योग सत्र की झलक के साथ कल से दावोस में विश्व आर्थिक मंच (WEF) की वार्षिक बैठक शुरू होगी। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे जहां वह भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए ग्रोथ इंजन के रूप में पेश कर सकते हैं। पांच दिन तक चलने वाली विश्व आर्थिक मंच की 48वीं बैठक में व्यापार, राजनीति, कला, शिक्षा और नागरिक समाज से जुड़ी 3,000 से अधिक शख्सियतें शिरकत करेंगी। भारत की ओर से 130 से ज्यादा प्रतिभागी सम्मिलित होंगे।

विश्व आर्थिक मंच के चेयरमैन क्लाउस श्वाब सम्मेलन के थीम 'क्रिएटिंग ए शेयर्ड फ्यूचर इन ए फ्रैक्चर्ड वर्ल्ड' पर आधारित स्वागत संदेश के साथ कल शाम सम्मेलन की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान, ऑस्ट्रेलियाई अभिनेत्री केट ब्लेन्चेट और संगीतकार एल्टन जॉन का सम्मान किया जाएगा।

भारत देश के उत्तम व्यंजनों और वर्षों पुरानी विरासत 'योग' के साथ यंग, इनोवेटिव न्यू इंडिया’ की भावना के साथ स्वागत समारोह की मेजबानी करेगा। बैठक का आधिकारिक सत्र मंगलवार से शुरू होगा जहां मोदी उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। इस दौरान वे भारत को खुली अर्थव्यवस्था के रूप में पेश कर सकते हैं जो दुनिया भर से निवेश के लिए तैयार है और वैश्विक अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में एक इंजन की भूमिका निभा सकता है। मोदी करीब 20 साल बाद दावोस जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री है। उनसे पहले 1997 में एच डी देवेगौड़ा दावोस गए थे।

प्रधानमंत्री की 24 घंटे की यात्रा को अधिकारियों ने "छोटी लेकिन बहुत केंद्रित" यात्रा के रूप में वर्णित किया है। सोमवार को मोदी दुनिया भर की कंपनियों के सीईओ के रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। इसमें 20 भारतीय कंपनियां और 40 अलग-अलग देशों की कंपनियां शामिल हैं। बुधवार को WEF के अंतरराष्ट्रीय व्यापार समुदाय के 120 सदस्यों के साथ बातचीत करेंगे। अधिकारियों के मुताबिक, इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्विट्जरलैंड राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, एम जे अकबर और जितेंद्र सिंह भी वहां जा रहे हैं। बजट की व्‍यस्‍तता के कारण वित्‍त मंत्री अरुण जेटली प्रधानमंत्री के साथ इस यात्रा पर नहीं जा सकेंगे। उद्योग इकाई सीआईआई के नेतृत्व में सीईओ प्रतिनिधिमंडल में मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी, अजीम प्रेमजी, राहुल बजाज, एन चंद्रशेखरन, चंदा कोचर, उदय कोटक और अजय सिंह समेत अन्य लोग शामिल हैं। वैश्विक नेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समापन भाषण करेंगे।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहीद खाकान अब्बासी भी दावोस में होंगे लेकिन भारतीय अधिकारियों का कहना है कि उनके और मोदी के बीच बैठक की कोई योजना नहीं है।

बैठक में भाग लेने वाले अन्य नेताओं में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, अटली के प्रधानमंत्री पाउलो गेटिलोअली, फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रोन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मे तथा कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडेव शामिल हैं।