Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Walmart का ऐलान, Flipkart में 77%...

Walmart का ऐलान, Flipkart में 77% हिस्सा खरीदने के लिए देगा 1.07 लाख करोड़

भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart को आखिर Walmart ने खरीद जा रहा है। अंग्रेजी समाचार एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक Walmart ने कहा है कि वह Flipkart में 77 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद रहा है और इसके लिए 16 अरब डॉलर यानि लगभग 1.07 लाख करोड़ रुपए की कीमत चुकाएगा। इससे पहले खबर आई थी कि मंगलवार रात को दोनो कंपनियों के बीच डील हो चुकी है।

Reported by: Manoj Kumar 10 May 2018, 9:52:52 IST
Manoj Kumar

नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart को आखिर Walmart ने खरीदने जा रहा है। अंग्रेजी समाचार एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक Walmart ने कहा है कि वह Flipkart में 77  प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद रहा है और इसके लिए 16 अरब डॉलर यानि लगभग 1.07 लाख करोड़ रुपए की कीमत चुकाएगा। इससे पहले खबर आई थी कि मंगलवार रात को दोनो कंपनियों के बीच डील हो चुकी है।

यह भी पढ़ें:  Walmart ने जिस साल भारत में पहला स्टोर खोला, उसी साल Flipkart का जन्म हुआ, जानिए इनके बारे में रोचक बातें

पहले आई खबर के मुताबिक Flipkart में निवेश करने वाली जापानी कंपनी Softbank के सीईओ मासायोशी सन ने बयान दिया कि मंगलवार रात को Flipkart और Walmart में डील हो चुकी है। हालांकि डील कितने में हुई थी यह जानकारी नहीं दी गई थी लेकिन ताजा जानकारी के मुताबिक डील 16 अरब डॉलर में हुई है। 

यह भी पढ़ेंFlipkart सिर्फ 11 साल में बनी 1.35 लाख करोड़ रुपए की कंपनी, किताबें बेचने से शुरू किया था कारोबार

Softbank ने Flipkart में लगभग 2.5 अरब डॉलर का निवेश किया हुआ है और मासायोशी सन के मुताबिक उनके किया गए 2.5 अरब डॉलर की कीमत अब 4 अरब डॉलर तक पहुंच गई है। खबर के मुताबिक Flipkart के सह संस्थापक सचिन बंसल अपनी पूरी 5.5 प्रतिशत हिस्सेदारी भी बेच रहे हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स पर जैसे ही इस सौदे के बारे में खबर आई, विदेशी बाजारों में वॉलमार्ट के शेयरों में तेजी आना शुरू हो गई है।

इस सौदे में 11 साल पुरानी फ्पिपकार्ट का कुल मूल्य 20.8 अरब डॉलर आंका गया है, वॉलमार्ट में जारी बयान में कहा है कि वह फ्लिपकार्ट की 77 प्रतिशत हिस्सदारी खरीदेगी, इस डील के बाद फ्लिपकार्ट के सह संस्थापक सचिन बंसल कंपनी छोड़ देंगे, उन्होंने साल 2007 में बिन्नी बंसल के साथ मिलकर 2007 में कंपनी की स्थापनी की थी। सचिन और बिन्नी बंसल पहले अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के लिए काम करते थे, उन्होंने किताबें बेचने के साथ 2007 में फ्लिपकार्ट की शुरुआत की थी।