Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेरिकी सेंट्रल बैंक Federal Reserve ने...

अमेरिकी सेंट्रल बैंक Federal Reserve ने ब्याज दरें बढ़ाई, शेयर बाजार पर दिख सकता है दबाव

अमेरिका के सेंट्रल बैंक US Federal Reserve ने बुधवार रात को ब्याज दरों में बढ़ोतरी की की घोषणा की है जिसके बाद दुनियाभर के शेयर बाजारों पर दबाव देखा जा रहा है और इसका असर आज भारतीय शेयर बाजार पर भी दिख सकता है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि सेंसेक्स और निफ्टी आज कमजोरी के साथ शुरात कर सकते हैं

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 14 Jun 2018, 8:39:10 IST

नई दिल्ली। अमेरिका के सेंट्रल बैंक US Federal Reserve ने बुधवार रात को ब्याज दरों में बढ़ोतरी की की घोषणा की है जिसके बाद दुनियाभर के शेयर बाजारों पर दबाव देखा जा रहा है और इसका असर आज भारतीय शेयर बाजार पर भी दिख सकता है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि सेंसेक्स और निफ्टी आज कमजोरी के साथ शुरात कर सकते हैं।

बुधवार रात को अमेरिकी सेंट्रल बैंक ने ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। 2018 में बैंक ने दूसरी बार ब्याज दरें बढ़ाई हैं, इससे पहले मार्च में दरों में बढ़ोतरी का फैसला लिया गया था। बैंक ने बुधवार रात को दोबारा ब्याज दरें बढ़ाने के बाद ऐसे संकेत भी दिए हैं कि इस साल दो बार और ब्याज दरें बढ़ाई जा सकती हैं। बुधवार रात को हुई बढ़ोतरी के बाद अमेरिका में अब ब्याज की दर 1.75 प्रतिशत से लेकर 2 प्रतिशत तक हो गई है।

इस बढ़ोतरी के बाद बुधवार को ही अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट आई है, अमेरिकी बाजार डाओ जोन्स 119.53 प्वाइंट की गिरावट के साथ 25201.20 पर बंद हुआ है। अमेरिकी शेयर बाजार मे गिरावट की साथ आज सुबह ज्यादातर एशियाई बाजार भी कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं। जापानी बाजार निक्केई 0.35 प्रतिशत घटकर 22886 पर ट्रेड हो रहा है, इसके अलावा चीन का शंघाई और कोरिया का कोस्पी बाजार भी गिरावट के साथ ट्रेड हो रहे हैं।

वैश्विक शेयर बाजारों में आई इस गिरावट का असर आज भारतीय शेयर बाजार पर भी दिख सकता है। दरअसल अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने से अन्य देशों से अमेरिकी कंपनियां अपना निवेश निकालकर अमेरिका लगाना शुरू कर सकती है क्योंकि वहां ब्याज से अब ज्यादा कमाई के रास्ते खुलते नजर आ रहे हैं।

Web Title: अमेरिकी सेंट्रल बैंक Federal Reserve ने ब्याज दरें बढ़ाई, शेयर बाजार पर दिख सकता है दबाव