Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. डोनाल्‍ड ट्रंप के एक ट्वीट से...

डोनाल्‍ड ट्रंप के एक ट्वीट से डूब गए करोड़ों, Toyota को 5 मिनट में हुआ 8,156 करोड़ रुपए का नुकसान

टोयोटा के बारे में डोनाल्‍ड ट्रंप के एक नकारात्‍मक ट्वीट से सिर्फ पांच मिनट के भीतर कंपनी के शेयरों का मूल्‍य गिर गया और 1.2 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 06 Jan 2017, 19:35:22 IST

वॉशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक बार फिर अपने ट्वीट से एक कंपनी को करोड़ों रुपए का नुकसान पहुंचाया है। दुनिया की दिग्‍गज ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा के बारे में ट्रंप के एक नकारात्‍मक ट्वीट से सिर्फ पांच मिनट के भीतर कंपनी के शेयरों का मूल्‍य काफी गिर गया और कंपनी को 1.2 अरब डॉलर (8156 करोड़ रुपए) का नुकसान उठाना पड़ा।

दरअसल टोयोटा, मैक्सिको के राज्‍य बाजा कैलिफॉर्निया में एक नया प्‍लांट बनाने और वहां शिफ्ट करने की योजना बना रही है। कंपनी का पहले से ही यहां पर एक प्‍लांट है। ट्रंप ने टोयोटा को मैक्सिको जाने पर चेतावनी दी है और हर हाल में कंपनी को ऐसा करने से रोकने की बात कही है।

यह है मामला

एक ऑटो इंडस्‍ट्री कार्यक्रम के दौरान जब टोयोटा मोटर के अध्‍यक्ष अकियो टोयोडा से मैक्सिको जाने की योजना के बारे में सवाल किया गया तो उन्‍होंने कहा कि हम अपने विकल्‍पों पर विचार करेंगे और इस बात को ध्‍यान में रखेंगे कि अमेरिका के आगामी राष्‍ट्रपति किस तरह की नीतियां अपनाते हैं। अकियो के इस बयान पर होंडा मोटर के अध्‍यक्ष और सीईओ ने ट्विटर पर कहा कि हम नॉर्थ अमेरिका और यूरोप जैसे बाजारों के लिए मैक्सिको में कारों का निर्माण करते हैं और निकट भविष्‍य में इसमें बदलाव करने की हमारी कोई योजना नहीं है।

ट्रंप का ट्वीट और असर

इसकी प्रतिक्रिया में ट्रंप ने ट्वीट किया कि ऐसा कोई रास्‍ता नहीं है जिससे यह कदम पूरा होने जा रहा है। अमेरिका में प्‍लांट का निर्माण करो या फिर ज्‍यादा बॉर्डर टैक्‍स का भुगतान करो। ट्रंप ने यह ट्वीट स्‍थानीय समयानुसार दोपहर 1.14 बजे किया और इसके पांच मिनट बाद ही टोयोटा के शेयरों की कीमतों में गिरावट आ गई। ट्वीट के बाद शेयरों में पहले के मुकाबले 0.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई और इससे कंपनी को 1.2 अरब डॉलर (8156 करोड़ रुपये) का नुकसान उठाना पड़ा।

पहले भी हो चुका है ऐसा

ट्रंप इससे पहले भी अपने ट्वीट्स से कई कंपनियों को नुकसान पहुंचा चुके हैं। पिछले साल दिसंबर में उनके ट्वीट से ऐरोस्पेस कंपनी लॉकहीड मार्टिन के शेयर की कीमतों में 4 प्रतिशत तक की गिरावट आ गई थी और इससे कंपनी को 3.5 अरब डॉलर यानी करीब 236 अरब रुपए की चपत लगी थी। इससे पहले एयरप्‍लेन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी बोइंग को भी ट्रंप ने नुकसान पहुंचाया था। तब उनके ट्वीट की वजह से कंपनी के स्‍टॉक मार्केट वैल्‍यू से एक अरब डॉलर ( करीब 6800 करोड़ रुपए से ज्‍यादा) साफ हो गए थे।

Web Title: डोनाल्‍ड ट्रंप के एक ट्वीट से Toyota के डूब गए करोड़ों