Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. वर्ष 2017 में टेलीकॉम सेक्टर में...

वर्ष 2017 में टेलीकॉम सेक्टर में 20 लाख नौकरियों की उम्मीद, नए प्लेयर्स के आने से पैदा होंगे रोजगार के अवसर

टेलीकॉम सेक्टर में इस साल 20 लाख रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। नए सर्विस प्रोवाइडर्स के प्रवेश से टेलीकॉम सेक्टर में रोजगार के मौके बढ़ेंगे।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 18 Jan 2017, 16:56:40 IST

नई दिल्ली। टेलीकॉम सेक्टर में इस साल 20 लाख रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि डाटा पहुंच का विस्तार और नए सर्विस प्रोवाइडर्स के प्रवेश से टेलीकॉम सेक्टर में रोजगार के मौके बढ़ेंगे।

टीम लीज की दूरसंचार क्षेत्र कौशल परिषद के साथ मिलकर तैयार की गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि नए खिलाडि़यों के प्रवेश तथा सरकार की मेक इन इंडिया जैसी पहल तथा मोबाइल अर्थव्यवस्था पर जोर से इस क्षेत्र को रफ्तार मिलेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि टेलीकॉम सेक्टर के जिन क्षेत्रों में श्रमबल की जरूरत बढ़ेगी उनमें हैंडसेट कंपनियों में (17.6 लाख) और सेवाप्रदाता कंपनियों में (3.7 लाख) हैं।

  • रिपोर्ट कहती है कि 5जी प्रौद्योगिकी के साथ बुनियादी ढांचा क्षेत्र बढ़ेगा।
  • इससे दीर्घावधि में बड़ी संख्या में रोजगार की संभावनाएं बढ़ेगी।
  • दूरसंचार से जुड़ी विभिन्न बुनियादी सुविधाओं में 2020-21 तक 9.20 लाख रोजगार और वर्ष 2021 तक इस क्षेत्र में कुल मिलाकर 87 लाख लोगों की आवश्यकता होगी।

टीमलीज सर्विसिज की उपाध्यक्ष नीति शर्मा ने कहा कि दूरसंचार क्षेत्र में मोबिलिटी निदान, आईओटी, दूरसंचार क्षेत्र की बुनियादी सुविधाओं, नेटवर्क, बिक्रेता आदि क्षेत्रों में कुशल कर्मचारियों की जरूरत होगी।

Web Title: वर्ष 2017 में टेलीकॉम सेक्टर में 20 लाख नौकरियों की उम्मीद