Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इन चार राज्‍यों में सस्‍ती दाल...

इन चार राज्‍यों में सस्‍ती दाल की बिक्री शुरू, बाजार में लौटेगी जब्‍त 78 हजार टन दाल

चार राज्य सरकारों ने तुअर दाल की बिक्री 120 से 145 रुपए प्रति किलो के भाव पर शुरू की है। सोमवार तक सरकार ने करीब 78,000 टन दालों को जब्त किया है।

Shubham Shankdhar 28 Oct 2015, 16:47:47 IST
Shubham Shankdhar

नई दिल्ली। आम आदमी की पहुंच से बाहर हुई दालों को दोबारा थाली में लाने के लिए गुजरात सहित चार राज्य सरकारों ने तुअर दाल की बिक्री 120 से 145 रुपए प्रति किलो के भाव पर शुरू की है। वहीं, सोमवार तक सरकार ने करीब 78,000 टन दालों को जब्त किया है। इसको बाजार में आने में अभी दो से चार हफ्ते का समय लगेगा। सरकार द्वारा उठाए कदमों के बाद अरहर की कीमत 200 रुपए प्रति किलो के नीचे गई है। सोमवार को दिल्ली में अरहर दाल 187 रुपए प्रति किलो के भाव बिका।

मिडिल क्लास पर महंगाई की मार, दाल से लेकर स्वास्थ्य सेवाएं तक सब कुछ हुआ महंगा

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दालों की जमाखोरी पर अंकुश के लिए किए जा रहे प्रवर्तन उपायों के अलावा राज्य सरकार ने दलहन को उचित मूल्य पर उपलब्ध कराने को अग्रसारी कदम उठाए हैं। राज्यों की इन पहलों से दालों के दाम उचित स्तर पर रखने में मदद मिलेगी।

राज्यों ने जमाखोरों पर छापेमारी कर करीब 78,000 टन दाल जब्त किया है। एक्सपर्ट्स मानते है कि जब्त की गई दालों को बाजार में आने में समय लग सकता है। दरअसल, आवश्यक वस्तु अधिनियम में निर्धारित नियमों को अधिकारियों को मानना पड़ता है, जिसमें दो से चार हफ्ते का समय लगता है। दाल की कीमतों पर काबू पाने के लिए सरकार जमाखारों पर शिकंजा कस रही है।

Spicejet Diwali Dhamaka: हैवी डिस्काउंट पर मिलेंगी 3 लाख सीटें, 749 से शुरू होगा किराया

राज्यों से मिली रिपोर्ट के अनुसार गुजरात में तुअर दाल का खुदरा बिक्री के लिए दाम 140 रुपए किलो तय किया गया है। वहीं छत्तीसगढ़ में यह 120 से 140 रुपए और उत्तराखंड में 145 रुपए किलो निश्चित किया गया है। केंद्र ने राज्य सरकारों से कहा है कि वे खुदरा बाजार में उचित मूल्य पर दलहन उपलब्ध कराने के लिए मिलों, थोक व्यापारियों और रिटेलरों के साथ बैठक करें।

गुजरात में मिल मालिक तुअर दाल की आपूर्ति 135 रुपए किलो पर करने को राजी हुए हैं। थोक व्यापारी इस पर एक प्रतिशत का कमीशन लेंगे। वहीं छत्तीसगढ़ में एक से दो किलो तुअर दाल की बिक्री 17 जिलों में 150 आउटलेट्स के जरिये 120 से 140 रुपए किलो पर की जाएगी।

उत्तराखंड के देहरादून, हरिद्वार और उधमसिंह नगर में तुअर दाल की बिक्री 145 रुपए किलो पर की जा रही है। वहीं सभी जिलों को राशन की दुकानों के जरिये इसी मूल्य पर तुअर दाल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना तुअर दाल की बिक्री बेहद सब्सिडी वाली दर यानी 50 रुपए किलो पर राशन की दुकानों के जरिए कर रही है। वहीं तमिलनाडु उड़द और कनाडा की दाल 30 किलो के भाव पर बेच रहा है।