Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. देश पर छाया खादी का खुमार,...

देश पर छाया खादी का खुमार, दिवाली सीजन में खादी गिफ्ट कूपन की बिक्री करीब 8 गुना बढ़ी: पीएम मोदी

रविवार को प्रधानमंत्री ने अपने मन की बात कार्यक्रम में बताया कि इस साल दिवाली के दौरान देश में खादी की मांग में जोरदार बढ़ोतरी हुई है।

Manoj Kumar
Manoj Kumar 29 Oct 2017, 11:53:22 IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खादी को बढ़ावा देने की मुहिम रंग लाती हुई दिख रही है। रविवार को प्रधानमंत्री ने अपने मन की बात कार्यक्रम में बताया कि इस साल दिवाली के दौरान देश में खादी की मांग में जोरदार बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि दिवाली के दौरान खादी गिफ्ट कूपन की बिक्री में करीब-करीब 680 फीसदी यानि लगभग 8 गुना की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि इस साल धनतेरस के दिन खादी की बिक्री में जोरदार बढ़ोतरी हुई है, 17 अक्टूबर को धनतेरस के दिन दिल्ली में खादी ग्रामोद्योग भवन स्टोर में लगभग एक करोड़ 20 लाख रुपए की रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की गई है। खादी और हैंडीक्राफ्ट की कुल बिक्री में भी पिछले साल के मुकाबले इस साल करीब 90 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज युवा, बड़े-बुढ़े, महिलाएं और हर आयु वर्ग के लोग खादी और हैंडलूम को पसंद करते हैं। उन्होंने कहा कि पहले वह खादी फॉर नेशनल और खादी फॉर फैशन की बात करते थे लेकिन पिछले कुछ समय से खादी फॉर ट्रांसफोरमेशन जगह ले रहा है। खादी और हैंडलूम गरीब से गरीब व्यक्ति के जीवन में बदलाव लाते हुए उन्हें सशक्त बनाने का, शक्तिशाली साधन बनकर उभरा है।

Web Title: दिवाली पर खादी गिफ्ट कूपन की बिक्री करीब 8 गुना बढ़ी: प्रधानमंत्री