Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बैंक-ATM से कैश निकालने की सीमा...

बैंक-ATM से कैश निकालने की सीमा फरवरी में हो जाएगी खत्म, RBI जल्द कर सकता है ऐलान

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) नकदी की स्थिति में सुधार को देखते हुए अगले महीने के आखिर तक बैंकों व ATM से नकदी निकासी की साप्ताहिक सीमा को समाप्त कर सकता है।

Ankit Tyagi
Ankit Tyagi 27 Jan 2017, 7:47:41 IST

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) नकदी की स्थिति में सुधार को देखते हुए अगले महीने (फरवरी) के आखिर तक बैंकों और ATM से नकदी निकासी की साप्ताहिक सीमा को समाप्त कर सकता है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र के कार्यकारी निदेशक आर के गुप्ता ने कहा, मुझे लगता है कि निकासी पर आरबीआई के प्रतिबंध फरवरी के आखिर या मध्य मार्च तक पूरी तरह समाप्त हो जाने चाहिए क्योंकि नकदी की स्थिति सुधर रही है।

तस्‍वीरों के जरिए समझिए क्‍या होता है ATM पर लिखे नंबरों का मतलब 

ATM card number

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

  • आपको बता दें कि कि RBI ने हाल ही में एटीएम से निकासी सीमा को बढ़ाकर 10,000 रुपए प्रति दिन कर दिया लेकिन बचत बैंक खातों के लिए 24,000 रुपए की साप्ताहिक निकासी सीमा को बनाए रखा।
  • चालू खाते के लिए साप्ताहिक नकदी निकासी सीमा एक लाख रुपए पर बनाये रखी। गुप्ता ने कहा कि यह पूरी तरह रिजर्व बैंक का फैसला होगा और वही हालात को ध्यान में रखते हुए कोई निर्णय करेगा।
  • एसबीआई रिसर्च की रपट ‘इकोरेप‘ में उम्मीद जताई गई है कि नकदी उपलब्धता के हिसाब से अगले दो महीने में हालात लगभग सामान्य हो जाएंगे।

फरवरी में 80 फीसदी मुद्रा फिर से चलन में आ जायेगी

  • एसबीआई शोध रिपोर्ट ‘ईकोरैप’ के अनुसार, फरवरी अंत में 78-88 फीसदी मुद्रा फिर से चलन में आ जायेगी। इसमें अधिक छोटे नोटों के साथ मुद्रा का बेहतर ढंग से वितरण भी शामिल है।
  • एक और सार्वजनिक बैंक के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हालात में सुधार हो रहा है और निकासी पर अब कुछ ही सप्ताह की बात है।

अधिकारी ने कहा, मेरा मानना है कि यह चालू वित्त वर्ष की समाप्ति से पहले ही होगा, रिजर्व बैंक लगातार प्रतिबंधों को ढीला कर रहा है।

उर्जित पटेल ने कहा था

  • रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने हालांकि संसद की स्थायी समिति के समक्ष बैंकिंग प्रणाली के सामान्य होने के बारे में कोई समयसीमा नहीं बताई।
  • केन्द्रीय बैंक ने कहा कि चलन से हटाई गई मुद्रा का 60 प्रतिशत यानी 992 लाख करोड़ रुपए वापस बैंकिंग तंत्र में पहुंचाये जा चुके हैं।
Web Title: बैंक-ATM से कैश निकालने की सीमा फरवरी में हो जाएगी खत्म