Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PNB Fraud : RBI ने गठित...

PNB Fraud : RBI ने गठित की जांच समिति, बैंकों से SWIFT सिस्‍टम मजबूत करने को कहा

वित्‍त मंत्रालय द्वारा पत्र लिखकर PNB धोखाधड़ी मामले में सफपाई मांगे जाने के बाद RBI ने मंगलवार को वाई एच मालेगम की अध्‍यक्षता में विशेषज्ञों की एक समिति गठित की है जो बैंकों में बढ़ती धोखाधड़ी की घटनाओं के कारणों की जांच करेगी।

Written by: Manish Mishra 21 Feb 2018, 8:23:47 IST
Manish Mishra

नई दिल्‍ली। वित्‍त मंत्रालय द्वारा पत्र लिखकर PNB धोखाधड़ी मामले में सफपाई मांगे जाने के बाद RBI ने मंगलवार को वाई एच मालेगम की अध्‍यक्षता में विशेषज्ञों की एक समिति गठित की है जो बैंकों में बढ़ती धोखाधड़ी की घटनाओं के कारणों की जांच करेगी। मालेगम RBI के केंद्रीय निदेशक बोर्ड के पूर्व सदस्‍य हैं। मालेगम की अध्‍यक्षता वाली समिति यह भी देखेगी कि बैंकों में गैर-निष्पादित आस्तियों के और उनके संबंध में किए गए पूंजी प्रावधानों के बीच अंतर बहुत ऊंचा क्यों है?

इस समिति के सदस्‍यों में RBI के केंद्रीय निदेशक बोर्ड के सदस्‍य दोशी, केनरा बैंक के पूर्व सीएमडी एस रमन और रिजर्व बैंक इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ नंदकुमार सरावदे शामिल हैं। RBI के कार्यकारी निदेशक इस समिति के सदस्‍य सचिव होंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि उसने स्विफ्ट प्रणाली के दुरुपयोग की संभावना के बारे में बैंकों को अगस्त 2016 के बाद तीन बार चेतावनी दी थी।