Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पीएनबी धोखाधड़ी मामले में गीतांजलि समूह...

पीएनबी धोखाधड़ी मामले में गीतांजलि समूह के उपाध्यक्ष विपुल चितालीया को सीबीआई ने हिरासत में लिया

पंजाब नैशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में सीबीआई ने मंगलवार को गीतांजलि समूह के उपाध्यक्ष विपुल चितालीया को हिरासत में ले लिया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि चितालीया को मुंबई हवाई अड्डे पर पकड़ा गया है।

Edited by: Manish Mishra 06 Mar 2018, 15:28:49 IST
Manish Mishra

मुंबई। पंजाब नैशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में सीबीआई ने मंगलवार को गीतांजलि समूह के उपाध्यक्ष विपुल चितालीया को हिरासत में ले लिया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि चितालीया को मुंबई हवाई अड्डे पर पकड़ा गया है और उसे बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स स्थित सीबीआई दफ्तर में पूछताछ के लिए लाया गया। उन्होंने पीएनबी धोखाधड़ी में चितालीया की कथित भूमिका के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उनके रिश्तेदार गीतांजलि जेम्स के प्रवर्तक मेहुल चोकसी पर पंजाब नैशनल बैंक के साथ 12,636 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने का आरोप है।

आरोप है कि चोकसी और मोदी ने फर्जी दावों के आधार पर भारतीय बैंकों की विदेशी शाखाओं के पक्ष में 12,636 करोड़ रुपए के एलओयू और विदेशी साख पत्र (एफएलसी) जारी करा लिए थे।

पीएनबी के आरोपी अधिकारियों ने जांच से बचने के लिए इन एलओयू के लिए निर्देश अपने आंतरिक सॉफ्टवेयर में नहीं डाले। इन्हें बैंकिंग के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मेसेजिंग प्रणाली के जरिए भेजा गया जिसे स्विफ्ट कहा जाता है। इसका इस्तेमाल बैंकों के बीच वैश्विक रूप से धनराशि अंतरण के लिए निर्देश जारी करने की खातिर किया जाता है।