Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पीएम ने नए साल पर खोला...

पीएम ने नए साल पर खोला राहतों का पिटारा, होमलोन पर मिलेगा 4 फीसदी का डिस्‍काउंट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र के नाम संदेश के दौरान किसानों, गरीबों, बुजुर्गों स‍हित आम आदमी और छोटे कारोबारियों के लिए राहतों का पिटारा खोल दिया।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 01 Jan 2017, 9:50:04 IST

नई दिल्‍ली। साल के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र के नाम संदेश के दौरान किसानों, गरीबों, बुजुर्गों स‍हित आम आदमी और छोटे कारोबारियों के लिए राहतों का पिटारा खोल दिया। प्रधानमंत्री की सबसे बड़ी घोषणा छोटे शहरों ओर ग्रामीण इलाकों में गरीबों के लिए अधिक आवास उपलब्‍ध कराने और होम लोन पर 4 फीसदी तक के डिस्‍काउंट को लेकर थी। इसके अलावा किसानों को 60 दिन की ब्‍याज माफी का भी एलान हुआ।

होमलोन पर 3 और 4 फीसदी का डिस्‍काउंट

पीएम मोदी ने नए साल की सबसे बड़ी सौगात देते हुए घोषणा की कि 2017 में घर बनाने के लिए 9 लाख रुपए तक के कर्ज के ब्‍याज पर 4 फीसदी का डिस्‍काउंट मिलेगा। वहीं 12 लाख रुपए के कर्ज के ब्‍याज पर 3 फीसदी का डिस्‍काउंट मिलेगा। इसके साथ ही गांवों में आवास योजना के तहत बनने वाले घरों की संख्या भी 35 प्रतिशत बढ़ा दी गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 2017 में गांवों में रहने वाले लोग घर का निर्माण या पुराने घर का विस्तार करना चाहते हैं उन्हें 2 लाख रुपये तक के कर्ज में 3 प्रतिशत ब्याज की छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने कसी कमर, 1 जनवरी से इन सर्विसेज पर मिलेगा डिस्‍काउंट

तस्‍वीरों में देखिए गोल्‍ड से जुड़े अद्भुत तथ्‍य

Cheque numbers

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

वरिष्ठ नागरिकों का भी ख्याल

वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 लाख रुपये तक की राशि पर 10 साल के लिए सालाना 8 प्रतिशत ब्याज दर मिलेगा। ब्याज की ये राशि वरिष्ठ नागरिक हर महीने प्राप्त कर सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं को 6 हजार की मदद

प्रधानमंत्री की घोषणा के केंद्र में गर्भवती महिलाएं भी रहीं। उन्‍होंने गर्भवती महिलाओं के लिए भी देशव्यापी योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि देश के सभी 650 से ज्यादा जिलों में सरकार गर्भवती महिलाओं को अस्पताल में पंजीकरण और डिलेवरी, टीकाकरण, पौष्टिक आहार के लिए 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद महिलाओं के खातों में करेगी।

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी ने लॉन्‍च किया आधार लिंक्‍ड मोबाइल पेमेंट एप भीम, ई-पेमेंट करना बनेगा और आसान

छोटे कारोबारियों को 2 करोड़ रुपए की क्रेडिट गारंटी

छोटे कारोबारियों के लिए प्रधानमंत्री ने क्रेडिट गारंटी को दोगुना करने की घोषणा की। क्रेडिट गारंटी को मौजूदा एक करोड़ से बढ़ाकर 2 करोड़ रुपये कर दिया गया है। पीएम ने कहा कि सरकार एक ट्रस्ट के माध्यम से बैंकों को गारंटी देती है कि छोटे कारोबारियों को लोन दें। उन्होंने कहा कि जो कारोबारी साल में 2 करोड़ तक का व्यापार करते हैं उनके आय की गणना 8 प्रतिशत आय मानकर की जाती थी,अब 6 प्रतिशत मानकर की जाएगी।

60 दिनों का कृषि ऋण वहन करेगी सरकार

प्रधानमंत्री ने ऐलान किया कि डिस्ट्रिक्ट को-ऑपरेटिव सेंट्रल बैंक और प्राइमरी सोसायटी से कर्ज लेने वाले किसानों के 60 दिनों का ब्याज सरकार वहन करेगी। अगले 3 महीने में 3 करोड़ किसान क्रेडिट कार्डों को रुपे कार्ड में बदला जाएगा ताकि किसान बिना बैंक जाए बिना कार्ड से खरीद बिक्री कर सकें। किसानों की तारीफ करते हुए उन्‍होंने कहा कि किसानों की आड़ लेकर नोटबंदी की अलोचना करने वाले लोगों को खुद किसानों ने करार जवाब दिया है। इस वर्ष रबी की बुआई में 6 फीसदी से ज्यादा वृद्धि हुई है। आलोचकों को किसानों का यही जवाब काफी है।

बैंकिंग स्थिति जल्द सामान्य होने का दिया भरोसा

संबोधन की शुरुआत में प्रधानमंत्री ने नोटबंदी को मिले समर्थन का जिक्र किया और भरोसा दिलाया कि जल्द ही बैंकिंग व्यवस्था सामान्य होगी। पीएम मोदी ने कहा कि नए साल में बैंकों को सामान्य स्थिति में ले जाने के लिए जिम्मेदार लोगों को जरूरी कदम उठाने को कहा गया है। नए साल में सारा ध्यान बैंकों की स्थिति सामान्य करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, खासकर ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में दिक्कतों को दूर करने को कहा गया है।

Web Title: पीएम ने नए साल पर खोला राहतों का पिटारा