Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Relief: दिवाली से पहले तेल कंपनियों...

Relief: दिवाली से पहले तेल कंपनियों का तोहफा, पेट्रोल हुआ 50 पैसे प्रति लीटर सस्‍ता

तेल कंपनियों ने पेट्रोल सस्‍ता कर जनता को दिवाली का तोहफा दिया है। शनिवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में 50 पैसे प्रति लीटर की कटौती कर दी है।

Shubham Shankdhar 02 Nov 2015, 12:18:28 IST
Shubham Shankdhar

नई दिल्‍ली। तेल कंपनियों ने पेट्रोल सस्‍ता कर जनता को दिवाली का तोहफा दिया है। शनिवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में 50 पैसे प्रति लीटर की कटौती करने की घोषणा की है। इस बार डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पेट्रोल की नई दरें रात 12 बजे से लागू होंगी। इससे पहले 15 अक्‍टूबर को हुई समीक्षा बैठक में तेल कंपनियों ने डीजल के दाम 95 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए थे, जबकि पेट्रोल की कीमतों को स्थिर रखा था।

इससे पहले 15 अक्‍टूबर को अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के दाम 50 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंचने की वजह से डीजल के दाम में वृद्धि की गई थी। क्रूड ऑयल महंगा होने से इसकी इंपोर्ट लागत भी कंपनियों के लिए बढ़ गई थी। इससे पहले 30 सितंबर को तेल कंपनियों ने डीजल के दाम में 50 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की थी। उस समय भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था। तेल कंपनियां हर 15 दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती हैं।

एक सितंबर के बाद पेट्रोल की कीमतों में बदलाव

एक सितंबर के बाद पेट्रोल की कीमतों में यह पहला बदलाव है। इससे पहले एक सितंबर को पेट्रोल की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई थी। इसके बाद पूरे महीने पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। वहीं दूसरी ओर तब से डीजल की कीमतों में दो बार वृद्धि हो चुकी थी। लेकिन इस बार डीजल की कीमतों को नहीं बदला गया है ।