Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में शुक्रवार को...

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में शुक्रवार को रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोत्‍तरी, 5 दिनों में 1 रुपए से ज्‍यादा बढ़े दाम

गुरुवार के मुकबाले आप पेट्रोल और डीजल 29 पैसे महंगा हो गया। आज दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 75.61 रुपए रही। जबकि गुरुवार को इसकी कीमत 75.32 रुपए थी।

Sachin Chaturvedi
Written by: Sachin Chaturvedi 18 May 2018, 9:56:43 IST

नई दिल्‍ली। कर्नाटक चुनावों के बाद शुक्रवार को लगातार पांचवे दिन पेट्रोल की कीमतों में तेजी दर्ज की गई। लेकिन शुक्रवार सुबह जब पेट्रोल और डीजल की कीमतें सामने आई तो यह वास्‍तव में होश उड़ाने वाली थीं। गुरुवार के मुकबाले आप पेट्रोल और डीजल 29 पैसे महंगा हो गया। आज दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 75.61 रुपए रही। जबकि गुरुवार को इसकी कीमत 75.32 रुपए थी। वहीं आग डीजल की कीमतों में भी लगी है। शुक्रवार को दिल्‍ली में डीजल की कीमत 67.06 रुपए प्रति लीटर रही। जबकि गुरूवार को इसके दाम 66.79 रुपए प्रति लीटर थे।

आपको बता दें कि कर्नाटक चुनावों के खत्‍म होने के बाद 14 मई से लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं। पिछले पांच दिनों में पेट्रोल करीब 98 पैसे महंगा हो चुका है। वहीं डीजल 1.13 रुपए महंगा हो चुका है। पेट्रोल की बात करें तो यह अपने उच्‍चतम स्‍तर से करीब 45 पैसे ही कम रह गया है। वहीं अंतरराष्‍ट्रीय बाजार की बात करें तो कच्‍चे तेल की कीमतें 80 डॉलर प्रति बैरल को भी पार कर चुकी हैं। ऐसे में फिलहाल इस तेजी में कमी आने की कोई संभावना नहीं दिख रही है।

 

वहीं कल आई एक रिपोर्ट ने भी आम लोगों को मुश्किल में डाल दिया है। कोटक इंस्टिट्यूशनल इक्विटीज ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि यदि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां कर्नाटक चुनाव से पहले के मार्जिन की ओर लौटना चाहती हैं तो उन्हें कीमतों में चार रुपए प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी करनी होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि हमारी गणना के अनुसार तेल विपणन कंपनियों (OMCs) को डीजल के दामों में साढ़े तीन से चार रुपए लीटर और पेट्रोल में 4 से 4.55 रुपए लीटर की वृद्धि करनी होगी, तभी वे 2.7 रुपए लीटर का सकल विपणन मार्जिन हासिल कर पाएंगी।