Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आबू धाबी की ऑयलफील्ड में ONGC...

आबू धाबी की ऑयलफील्ड में ONGC विदेश ने 10% हिस्सा खरीदा, भारत को हर साल मिलेगा 20 लाख टन तेल

ONGC विदेश के साथ हुए करार के तहत आबू धाबी की इस ऑयल फील्ड से निकलने वाले कच्च तेल के करीब 10 प्रतिशत हिस्से पर ONGC विदेश लिमिटेड का हक होगा, 9 मार्च 2018 से यह करार लागू हो जाएगा।

Reported by: Manoj Kumar 11 Feb 2018, 12:04:28 IST
Manoj Kumar

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आबू धाबी यात्रा के दौरान ONGC विदेश लिमिटेड ने आबू धाबी में ऑयल फील्ड खरीद का बड़ा सौदा किया है। ONGC विदेश लिमिटेड ने आबू धाबी की लोअर जाकुम कन्सेशन में 10 प्रतिशत हिस्सा खरीदा है, इसके लिए 60 करोड़ डॉलर की पेमेंट की गई है। आबू धाबी में किसी ऑयल फील्ड में पहली बार किसी भारतीय तेल कंपनी को हिस्सा बेचा गया है।

करार के तहत आबू धाबी की इस ऑयल फील्ड से निकलने वाले कच्च तेल के करीब 10 प्रतिशत हिस्से पर ONGC विदेश लिमिटेड का हक होगा, 9 मार्च 2018 से यह करार लागू हो जाएगा। इस ऑयल फील्ड के जरिए रोजाना करीब 4 लाख बैरल यानि सालभर में करीब 2 करोड़ टन कच्चे तेल का उत्पादन होता है। इसमें से भारत को हर साल इसका 10 प्रतिशत यानि करीब 20 लाख टन कच्चा तेल मिलेगा। जैसे-जैसे ऑयल फील्ड से कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ेगा वैसे-वैसे भारत को भी ज्यादा मात्रा में कच्चा तेल मिलता जाएगा। 2025 तक इस ऑयल फील्ड का रोजाना उत्पादन 4.5 लाख बैरल किए जाने का लक्ष्य है।

ONGC विदेश लिमिटेड भारत की 3 बड़ी ऑयल कंपनियों यानि ONGC, इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम की तरफ से बनाई गई संयुक्त कंपनी है। मौजूदा समय में यह 18 देशों में 39 ऑयल एंड गैस प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है और यह रोजाना 2.77 लाख बैरल कच्चे तेल का उत्पादन कर रही है।