Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. वनप्‍लस मोबाइल खरीदने वालों के लिए...

वनप्‍लस मोबाइल खरीदने वालों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, कंपनी इन 10 शहरों में खोलेगी अपने ऑफलाइन स्‍टोर

वनप्‍लस, जिसने भारत में तीन साल पहले प्रवेश किया था, देश में आज बड़े प्रीमियम एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन ब्रांड्स में से एक बन चुकी है और अब उसने इस साल के अंत तक अपने ऑफलाइन स्‍टोर की संख्‍या 10 शहरों तक बढ़ाने की योजना बनाई है।

Abhishek Shrivastava
Edited by: Abhishek Shrivastava 31 Mar 2018, 15:48:27 IST

नई दिल्‍ली। चीन की स्‍मार्टहफोन निर्माता कंपनी वनप्‍लस, जिसने भारत में तीन साल पहले प्रवेश किया था, देश में आज बड़े प्रीमियम एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन ब्रांड्स में से एक बन चुकी है और अब उसने इस साल के अंत तक अपने ऑफलाइन स्‍टोर की संख्‍या 10 शहरों तक बढ़ाने की योजना बनाई है।

शेनझेन में मुख्‍यालय वाली इस कंपनी ने भारत में अपना ऑपरेशन दिसंबर 2014 में शुरू किया था और यह केवल ऑनलाइन-ओनली ब्रांड है। आईडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक 2017 की चौथी तिमाही में कंपनी ने 287,000 डिवाइस बेचने के साथ प्रीमियम स्‍मार्टफोन बाजार में 47.3 प्रतिशत हिस्‍सेदारी हासिल कर ली है।

वनप्‍लस भारत में अपने फोन की ऑनलाइन बिक्री अमेजन इंडिया और स्‍वयं के पोर्टल के जरिये करती है। वनप्‍लस इंडिया के जनरल मैनेजर विकास अग्रवाल ने कहा कि हम इन दो पोर्टल पर प्राइमरी सेल्‍स चैनल के रूप में अपना ध्‍यान लगातार बनाए रखेंगे, लेकिन आगे बढ़ते हुए हम देश के शीर्ष 10 शहरों में ऑफलाइन स्‍टोर भी खोलने जा रहे हैं, जहां ये स्‍टोर पूरी तरह से कंपनी के स्‍वामित्‍व वाले होंगे।

वनप्‍लस ने अपना पहला एक्‍सपीरियंस स्‍टोर भारत में पिछले साल बेंगलुरु में खोला था। और अब कंपनी ने 2018 के अंत तक दिल्‍ली, मुंबई, चेन्‍नई और अन्‍य प्रमुख शहरों में ऐसे स्‍टोर खोलने की योजना बनाई है।

2017 के दौरान वनप्‍लस ने प्रीमियम स्‍मार्टफोन सेगमेंट में 1116 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है। कंपनी ई-रिटेलर क्रोमा स्‍टोर पर भी अपनी उपस्थिति बढ़ा रही है। अग्रवाल ने बताया कि कंपनी ने हाल ही में क्रोमा के साथ साझेदारी की है और उसके उत्‍पाद अभी 20 क्रोमा स्‍टोर पर उपलब्‍ध हैं। जल्‍द ही क्रोमा के सभी 100 स्‍टोरों पर वनप्‍लस के उत्‍पाद उपलबध कराए जाएंगे।  

वनप्‍लस के पास अपना स्‍वयं का कस्‍टोमाइज्‍ड एंड्रॉयड सॉफ्टवेयर है जिसका नाम ऑक्‍सीजन ओएस है। यह वर्तमान में उपलब्‍ध सभी ऑपरेटिंग सिस्‍टम में से सबसे तेज है। कंपनी वर्तमान में भारत में अपना स्‍वयं का एक्‍सक्‍लूसिव सर्विस सेंटर नेटवर्क स्‍थापित करने में जुटी है। अग्रवाल ने बताया कि कंपनी के वर्तमान में 10 सर्विस सेंटर परिचालन में हैं और इस साल और सर्विस सेंटर खोले जाएंगे।