Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दिल्‍ली में फिर लागू हो सकता...

दिल्‍ली में फिर लागू हो सकता है ऑड-ईवन फॉर्मूला, सरकार ने दिए विभागों को तैयार रहने के आदेश

सर्दी से पहले दिल्ली और एनसीआर की हवा की खराब गुणवत्ता को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कहा है कि वह राजधानी में फिर से ऑड-ईवन स्कीम लागू कर सकती है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 27 Oct 2017, 13:27:19 IST

नई दिल्ली। दिल्‍ली में यदि कार चलाते हैं तो सावधान, सरकार एक बार फिर राजधानी में ऑड ईवन फॉर्मूला लागू करने की तैयारी कर रही है। सर्दी से पहले दिल्ली और एनसीआर की हवा की खराब गुणवत्ता को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कहा है कि वह राजधानी में फिर से ऑड-ईवन स्कीम लागू कर सकती है। दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने एक पत्र में दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (डीटीसी) को ऑड ईवन योजना के कार्यान्वयन के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए।

अभी तक इस योजना के दो चरण दिल्‍ली में लागू हो चुके हैं। इसके अंतर्गत ऑड नंबर से पंजीकृत निजी वाहन ऑड तारीखों (जैसे 1, 3, 5, 7, 9)  वाले दिन चलेंगी। वहीं ईवन नंबर वाले वाहन ईवन तारीरों वाले दिन( जैसे 2, 4, 6, 8 आदि) पर चलेंगी। शनिवार-रविवार और सार्वजनिक छुट्टियों के दिन यह योजना लागू नहीं होगी। मंत्री ने डीटीसी को बसों/कंडक्टर का प्रबंध करने के लिए भी कार्य योजना तैयार करने को कहा है। डीटीसी को यह योजना सात दिन के भीतर जमा करनी होगी।

पत्र में लिखा गया, ‘दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण सरकार को ऑड-ईवन योजना समेत कई आपातकालीन उपायों को लागू करना पड़ सकता है।’  पत्र में आगे लिखा गया कि इसलिए, यह आवश्यक है कि परिवहन विभाग/ डीटीसी/ डीआईएमटीएस इस योजना की घोषणा के वक्त इसके कार्यान्वयन के लिए पूरी तरह तैयार रहें।

Web Title: दिल्‍ली में फिर लागू हो सकता है ऑड-ईवन फॉर्मूला