Hindi News पैसा बिज़नेस सात महीने के उच्‍च स्‍तर पर पहुंची रिटेल महंगाई दर, अक्‍टूबर में 3.58 फीसदी रही

सात महीने के उच्‍च स्‍तर पर पहुंची रिटेल महंगाई दर, अक्‍टूबर में 3.58 फीसदी रही

अक्टूबर में रिटेल महंगाई दर यानि CPI बढ़कर 3.58 फीसदी के स्‍तर पर पहुंच गई है। अगस्त में रिटेल महंगाई दर 3.28 फीसदी रही थी।

सात महीने के उच्‍च स्‍तर पर पहुंची रिटेल महंगाई दर, अक्‍टूबर में 3.58 फीसदी रही- India TV Paisa सात महीने के उच्‍च स्‍तर पर पहुंची रिटेल महंगाई दर, अक्‍टूबर में 3.58 फीसदी रही

नई दिल्‍ली। अक्‍टूबर में रिटेल महंगाई दर (CPI) में और बढ़ोतरी दर्ज की गई है और यह सात महीने के उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गई है। अक्टूबर में रिटेल महंगाई दर यानि CPI बढ़कर 3.58 फीसदी के स्‍तर पर पहुंच गई है। अगस्त में रिटेल महंगाई दर 3.28 फीसदी रही थी। वहीं, महीने दर महीने आधार पर अक्टूबर में कोर महंगाई दर 4.6 फीसदी से घटकर 4.5 फीसदी रही है।

महीने दर महीने आधार पर अक्टूबर में शहरी इलाकों की रिटेल महंगाई दर 3.44 फीसदी से बढ़कर 3.81 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर अक्टूबर में ग्रामीण इलाकों की रिटेल महंगाई दर 3.15 फीसदी से बढ़कर 3.36 फीसदी रही है।

मासिक आधार पर अक्टूबर में खाने-पीने की चीजों की रिटेल महंगाई दर 1.25 फीसदी से घटकर 1.9 फीसदी रही है। वहीं मासिक आधार पर अक्टूबर में ईंधन और बिजली की रिटेल महंगाई दर 3.92 फीसदी से बढ़कर 6.36 फीसदी रही है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने अक्टूबर-दिसंबर के लिए रिटेल महंगाई दर औसतन 4.2 फीसदी और जनवरी-मार्च के दौरान 4.6 फीसदी रहने का अनुमान जाहिर किया था, जो 4 फीसदी के मध्‍यावधि लक्ष्‍य से ज्यादा था।

यह भी पढ़ें : एयर इंडिया के पूर्व कार्यकारी निदेशक पर जतिन दास की पेंटिंग चुराने का आरोप, दर्ज हुई FIR

यह भी पढ़ें : विलय से पहले वोडाफोन और आइडिया ने अपना टावर कारोबार एटीसी को 7,850 करोड़ रुपए में बेचने का लिया निर्णय

Latest Business News