Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब घर बैठे खरीद सकते हैं...

अब घर बैठे खरीद सकते हैं खादी के प्रोडक्‍ट्स, अमेजन के साथ हुआ यूपी सरकार का समझौता

उत्तर प्रदेश की खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड ने खादी उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री के लिये ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के साथ समझौता किया है।

Edited by: Manish Mishra 20 Feb 2018, 20:15:45 IST
Manish Mishra

लखनऊ उत्तर प्रदेश की खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड ने खादी उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री के लिये ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के साथ समझौता किया है। प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने यहां बताया कि इस करारनामे के तहत अमेजन इंडिया गांव-देहात के खादी शिल्पकारों और कारीगरों को ‘यूपी खादी‘ ब्रांड के तहत पूरे देश में अमेजन.इन पर अपने उत्पाद बेचने का प्रशिक्षण देगा।

उन्होंने बताया कि इस ऑनलाइन पोर्टफोलियो में खादी की शर्ट, धोती, तौलिया, और स्वादिष्ट व्यंजन होंगे जिनकी शहरों में भारी मांग है। इस भागीदारी के माध्यम से अमेजन इंडिया और उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्राम उद्योग बोर्ड ग्रामीण लोगों को सशक्त करेंगे, उनके लिए रोजगार के अवसर निर्मित करेंगे और खादी एवं ग्राम उद्योग की अर्थव्यवस्था को विकसित करेंगे।

समझौते पर उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से खादी एवं ग्राम उद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने जबकि अमेजन इंडिया में बिक्री सेवाओं के निदेशक एवं महाप्रबंधक गोपाल पिल्लई ने कंपनी की ओर से हस्ताक्षर किए।

पचौरी ने कहा कि खादी व्यवसायियों को डिजिटल कनेक्टिविटी मिलने से उन्हें भारत की बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था से जोड़कर लाभ पहुंचेगा। उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के विकल्प से ग्रामीण व्यवसायी अपनी पहुंच का विस्तार कर सकेंगे, उन्हें अपने उत्पादों का उचित मूल्य मिलेगा, जिससे उनका जीवन स्तर बेहतर होगा।