Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार की ‘पहल’, अब केवल एक...

सरकार की ‘पहल’, अब केवल एक क्लिक पर मिलेगा LPG कनेक्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना डिजिटल इंडिया की ओर सरकार ने एक कदम बढ़ाते हुए एक और सेवा को ऑनलाइन माध्यम से जोड़ने के लिए कमर कस ली है।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 08 Oct 2015, 18:04:03 IST

नई दिल्ली: एलपीजी कनेक्शन के लिए अब उपभोक्ताओं को डीलरों के यहां चक्कर नहीं लगाने होंगे। ऑनलाइन आवेदन करने पर अब घर बैठे सात दिन में कनेक्शन मिल जाएगा। केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत गैस कंपनियों की ओर से उपभोक्ताओं के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू की गई है। इस प्रक्रिया की खास बात यह होगी कि डीलर उपभोक्ताओं को चूल्हा अन्य सामान खरीदने के लिए बाध्य नहीं कर सकेंगे। नया सिस्टम हर फ्यूल कंपनी की वेबसाइट और सरकार के एलपीजी पोर्टल पहल पर उपलब्ध है।

अब तक क्या थी प्रक्रिया

अभी तक नया गैस कनेक्शन लेने के लिए निकटतम डीलर के पास जाकर आवेदन देना पड़ता था। भारत में प्रमुख रूप से IOCL, BPCL और HPCL गैस कनेक्शन देती हैं।  जरूरी दस्तावेजों के साथ आपको अपना प्रार्थना पत्र जमा करना होता था। एक तय समयसीमा में  आपको गैस कनेक्शन आवंटित कर दिया जाता है।

कैसे ऑनलाइन दें आवेदन

. गैस कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और अपनी पसंद का एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर चुनना होगा। साथ ही आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन स्केन कर जमा कराने होंगे।

. ये आवेदन एक साथ एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर और मंत्रालय को मिलेगा। मंत्रालय तीन दिन के भीतर अपने रिकॉर्ड की जांच करेगा कि ग्राहक के नाम पर पहले से कनेक्शन तो नहीं है। अगर आवेदक के नाम पर पहले से कनेक्शन नहीं है तो मंत्रालय डिस्ट्रीब्यूटर को कनेक्शन के लिए कहेगा।

. इसके बाद तीन दिन के भीतर एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर को ग्राहक के घर जाकर गैस चूल्हे आदि की जांच करनी होगी और फिर ऑनलाइन इसकी जानकारी देनी होगी।

. अगर डिस्ट्रीब्यूटर तीन दिन में रिपोर्ट नहीं देता है तो यह मान लिया जाएगा कि ग्राहक के नाम पर कोई और कनेक्शन नहीं है।

. इसके बाद आवेदक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस कनेक्शन की जानकारी दे दी जाएगी। इसके साथ ही ग्राहक का इलेक्ट्रॉनिक सब्सक्रिप्शन बाउचर जारी कर दिया जाएगा।

. इलेक्ट्रॉनिक बाउचर मिलने के बाद ग्राहक ऑनलाइन ही पेमेंट कर सकता है। 7वें दिन उनके घर नया कनेक्शन डिलीवर हो जाएगा।

Web Title: LPG कनेक्शन मिलेगा अब एक क्लिक पर |IndiaTV Paisa