Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नीति आयोग के पैनल का सुझाव,...

नीति आयोग के पैनल का सुझाव, इनोवेटिव आइडिया के लिए 30 करोड़ का पुरस्कार दे सरकार

नीति आयोग के एक पैनेल ने नए आइडिया देने वाले उद्यमियों को 30 करोड़ रुपए तक नकद पुरस्कार देने का सुझाव दिया है।

Dharmender Chaudhary 25 Oct 2015, 17:57:48 IST
Dharmender Chaudhary

दिल्लीनीति आयोग के एक पैनेल ने नए आइडिया देने वाले उद्यमियों को 30 करोड़ रुपए तक नकद पुरस्कार देने का सुझाव दिया है। इसके अलावा कंपनियों के मुनाफे का 1 फीसदी अलग रखने को भी कहा है। नीति आयोग ने इनोवेशन और एम्प्लॉयमेंट ग्रोथ की गति बढ़ाने के लिए प्रसिद्ध शिक्षाविद् तरूण खन्ना की अध्यक्षता में पैनेल बनाया था। इस पैनेल को आंत्रप्रन्योर फ्रेंडली वातारण तैयार करने के बारे में सुझाव देने का काम सौपा गया है।

मामले से जुड़े एक सूत्र ने कहा, पैनेल अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप दे रही है और जल्दी ही इसे सौंपेगी। इसमें इनोवेशन और आंत्रप्रन्योरशिप को बढ़ावा देने, अटल नवोन्मेष मिशन (एआईएम) और सेल्फ-इंप्लायड एंड टैलेंट यूटिलाइजेशन (सेतु) की रूपरेखा के बारे में सिफारिशें होंगी। पैनेल ने एमआईएम और सेतु के ढांचे के बारे में विस्तृत सुझाव दिए हैं।

पैनेल के अनुसार एआईएम विग्यान एवं प्रौद्योगिकी समेत संबद्ध मंत्रालयों से पुरस्कार के संचालन के बारे में जरूरी राय लेगा। प्रत्येक पुरस्कार में समयबद्ध तरीके से विशिष्ट लक्ष्य हासिल करने को लेकर प्रत्येक चुनौती (पुरस्कार) 10 से 30 करोड़ रुपए की होगा।
इसमें यह भी सुझाव दिया गया है कि एआईएम को पुरस्कार का एक हिस्सा विजेताओं के उत्पादों एवं सेवाओं के आर्डर के लिये रखा जाना चाहिए। इससे संबंधित उत्पादों का बाजार तैयार करने तथा अनुसंधान को गति देने में मिलेगी।

पैनेल ने रिसर्च और डेवलपमेंट को बढ़ावा देने और उसके फाइनेंसिंग के लिए कंपनी कोष के गठन का सुझाव दिया है। पैनेल के अनुसार अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए कंपनियों के मुनाफे का एक फीसदी विश्वविद्यालयों या उद्योग-विश्वविद्यालय के सहयोग से होने वाले रिसर्च के लिए दिया जाना चाहिए।

कंपनियों द्वारा इस प्रकार के निवेश को बढ़ावा देने के लिए टैक्स छूट देने की सिफारिश करते हुए पैनेल मानती है कि यह एक ऐसा रास्ता हो सकता है जिससे विश्वविद्यालय नई टेक्नोलॉजी और विचारों के लिए मुख्य केंद्र बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें

रतन टाटा का नया दांव, डिजिटल करेंसी स्‍टार्ट-अप अब्रा में किया निवेश

इंडियन e-commerce कंपनियों की वैल्यूएशन पर उठे सवाल, निवेशक बदल रहे हैं रणनीति