Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. निवेशको के लिए जैकपॉट साबित हुए...

निवेशको के लिए जैकपॉट साबित हुए IPO, 70 प्रतिशत नई कंपनियों ने दिया बेहतरीन मुनाफा

IPO के बाद सूचीबद्ध हुई नई कंपनियों में से करीब 70 प्रतिशत के शेयर अपने निर्गम मूल्य से ऊपर चल रहे हैं। कुछ शेयरों ने तो दोगुना तक रिटर्न दिया है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 01 Jan 2017, 13:29:37 IST

नयी दिल्ली। प्राथमिक बाजार यानि कि IPO 2016 में निवेशकों के लिए फायदे का सौदा रहा। वहीं इस दौरान शेयर बाजारों में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के बाद सूचीबद्ध हुई नई कंपनियों में से करीब 70 प्रतिशत के शेयर अपने निर्गम मूल्य से ऊपर चल रहे हैं। कुछेक शेयरों ने तो निवेशकों को दोगुना तक रिटर्न दिया है।

वर्ष 2016 में 26 कंपनियों के आईIPOपीओ आए। इनमें से 18 के शेयरों ने अच्छा लाभ दर्ज किया। इन कंपनियों ने निवेशकों को 2 से 170 प्रतिशत तक का रिटर्न दिया है। हालांकि, शेष आठ कंपनियां निवेशकों को आकर्षित करने में विफल रहीं और इनके शेयर निर्गम मूल्य से नीचे चल रहे हैं।

नई सूचीबद्ध कंपनियों के आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि दो से 170 प्रतिशत का रिटर्न देने वाली 18 कंपनियों में से तीन ने आज की तारीख तक 100 प्रतिशत से अधिक रिटर्न दिया है। इस साल अप्रैल में सूचीबद्ध होने वाली इन्फिबीम कारपोरेशन का शेयर अपने IPOमूल्य से 170 प्रतिशत ऊपर चल रहा है।

इसी तरह स्मार्ट एन्जाइम्स तथा क्वेस कॉर्प के शेयर फिलहाल क्रमश: 122 तथा 107 प्रतिशत ऊपर चल रहे हैं। वहीं महानगर गैस का शेयर 86 प्रतिशत, भारत वायर रोप का 66 प्रतिशत तथा थायरोकेयर टेक्नोलॉजीज का 55 प्रतिशत ऊपर चल रहा है।

इस रख के उलट आठ कंपनियों…वरण बेवरेजेज, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, एलएंडटी टेक्नोलॉजीज, एलएंडटी इन्फोटेक, क्विकहील टेक्नोलॉजीज, प्रिसिशन कैमशाफ्ट, एचपीएल इलेक्टि्रक एंड पावर तथा जीएनए एक्सल्स के शेयर अपने IPO मूल्य से नीचे चल रहे हैं।

Web Title: निवेशको के लिए जैकपॉट साबित हुए IPO