Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. TCS और Infosys ने मिलाया हाथ,...

TCS और Infosys ने मिलाया हाथ, दुनियाभर के 10 लाख कर्मचारियों को देंगे नई टेक्‍नोलॉजी की ट्रेनिंग

इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी क्षेत्र की दो प्रमुख भारतीय कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (TCS) और इंफोसिस ने दुनियाभर के करीब 10 लाख कर्मियों को नए तकनीकी कौशल में निपुण करने के एक वैश्विक अभियान के लिए हाथ मिलाया है।

Edited by: Manish Mishra 24 Jan 2018, 16:13:53 IST
Manish Mishra

दावोस इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी क्षेत्र की दो प्रमुख भारतीय कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (TCS) और इंफोसिस ने दुनियाभर के करीब 10 लाख कर्मियों को नए तकनीकी कौशल में निपुण करने के एक वैश्विक अभियान के लिए हाथ मिलाया है। यह अपनी तरह का पहला अभियान है। इस पहल के संस्थापक सहयोगियों में एसेंचर, सीए टेक्नोलॉजीज, सिस्को, कॉग्निजेंट, ह्यूलेट पैकर्ड एंटरप्राइजेज, पेगासिस्टम्स, पीडब्ल्यूसी, सेल्सफोर्स और एसएपी (सैप) जैसी वैश्विक कंपनियां शामिल हैं। इस पहल का लक्ष्य प्रतिस्पर्धी प्रशिक्षण सामग्री को एक साथ एक ही मंच पर लाना है ताकि बेहतर भविष्य के लिए तैयार हुआ जा सके।

यह पहल विश्व आर्थिक मंच के स्किलसेट पोर्टल पर जनवरी 2021 तक 10 लाख लोगों को प्रशिक्षण देने के लक्ष्य को लेकर चलायी जा रही है। इस पहल की शुरुआत स्वचालन से नौकरियों के जाने और वैश्विक कौशल अंतर की चुनौतियों से निपटने के लिए की गई है। साथ ही यह चौथी औद्योगिक क्रांति की चुनौतियों से निपटने में भी मदद करेगी।

इस कार्यक्रम को सिस्को के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और चेयरमैन चक रॉबिन्स की अध्यक्षता में फोरम्स आईटी गर्वनर द्वारा गठित किया गया है।