Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Over Subscribed: इंडिगो के IPO को...

Over Subscribed: इंडिगो के IPO को जबरदस्‍त रिस्‍पॉन्‍स, कंपनी ने जुटाए 3,018 करोड़ रुपए

पहले दिन इंडिगो का IPO 87 फीसदी सब्सक्राइब हुआ है। यह तीन साल में सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है। इससे कंपनी 3,018 करोड़ रुपए जुटाएगी।

Shubham Shankdhar
Shubham Shankdhar 28 Oct 2015, 16:50:29 IST

मुंबई। लॉ कॉस्ट एयर लाइन इंडिगो की पैरेंड कंपनी इंटरग्‍लोब एविएशन के 3018 करोड़ रुपए वाला आईपीओ दो दिन से भी कम समय में ओवरसब्‍सक्राइब्‍ड हो गया है। आईपीओ आने के दूसरे दिन दोपहर एक बजे तक इंडिगो का आईपीओ 1.06 गुना ज्‍यादा सब्‍सक्राइब्‍ड हो चुका था। इंडिगो के आईपीओ का कुल इश्‍यू साइज 3,01,22,088 शेयर का था और इसके विपरीत कंपनी को कुल 3,20,48,760 शेयरों के लिए बोली हासिल हुई है। सूत्रों  ने बताया कि क्‍वालीफाइड इंस्‍टीट्यूशनल इन्‍वेस्‍टर्स के लिए आरक्षित कोटा भी 3.59 गुना सब्‍सक्राइब्‍ड हुआ है।

इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एविएशन के 3,018 करोड़ रुपए के आईपीओ की शुरुआत मंगलवार को शानदार तरीके से हुई थी। पहले दिन 87 फीसदी इश्यू सब्सक्राइब हुआ था। इसे पिछले तीन साल का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है। इसके साथ ही कंपनी का आईपीओ इस साल सबसे अधिक मांग वाले पब्लिक इश्यू के रूप में उभरकर सामने आया है। पहले दिन ही इश्यू के प्रति निवेशकों ने उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया दिखाई। इससे पहले अप्रैल में वीआरएल लाजिस्टिक्स का पब्लिक इश्यू पहले दिन 62 फीसदी सब्सक्राइब हुआ था। इंडिगो का 3000 करोड़ रुपए का आईपीओ आया बाजार में, जानिए कुछ जरूरी बातें

एंकर निवेशकों से जुटाए 832 करोड़ रुपए

इंडिगो की पैरेंट कंपनी इंटर ग्लोब एविएशन ने आईपीओ लाए जाने से एक दिन पहले उच्च मूल्य 765 रुपए के भाव पर शेयर आबंटित कर एंकर निवेशकों से 832 करोड़ रुपए जुटाए हैं। कंपनी ने 40 एंकर निवेशकों को 1.08 करोड़ शेयर आबंटित किए हैं। इसमें सिंगापुर सरकार की मोनेटरी अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर, गोल्डमैन सैक्‍स इंडिया फंड, अबुधाबी इन्‍वेस्टमेंट काउंसिल-टेलीफिश, इंडिस इंडिया फंड(मॉरीशस) लिमिटेड, कुवैत इन्‍वेस्टमेंट फंड 224, क्रेडिट सुइस सिंगापुर लिमिटेड तथा सुंदरम म्यूचुअल फंड शामिल हैं।

रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित शेयरों पर पांच फीसदी सब्सक्रिप्शन मिला

आंकड़ों के अनुसार रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित शेयरों पर पहले दिन पांच फीसदी सब्सक्रिप्शन मिला। वहीं गैर संस्थागत निवेशकों के लिए आरक्षित शेयरों पर दो फीसदी सब्सक्रिप्शन ही मिल पाया। मर्चेंट बैंकरों ने कहा कि क्यूआईबी के लिए आरक्षित कोटा पर पहले घंटे में ही 94 फीसदी तक सब्सक्रिप्शन मिल गया।

HDFC लाइफ और TVS लॉजिस्टिक भी रखेंगे प्राइमरी मार्केट में कदम, अगले साल लाएंगे IPO

इंडिगो से जुड़ी अहम बातें

इंडिगो 2009 से लगातार फायदे में रहने वाली एयरलाइन है, लेकिन चालू वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में कंपनी का नेटवर्थ 139.4 करोड़ रुपए गिरावट के साथ निगेटिव में आ गया है। हालांकि कंपनी का कहना है कि उसके पास 3600 करोड़ रुपए का कैश रिजर्व मौजूद है। पिछले तीन सालों में इंडिगो का यह आईपीओ सबसे बड़ा आईपीओ है। 27 अक्‍टूबर को आइपीओ खुलेगा और 29 अक्‍टूबर को बंद होगा। प्राइस बैंड 700-765 रुपए प्रति शेयर है। ऊपरी स्‍तर पर कंपनी ने 3000 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बनाई है।

वोडाफोन कर रही है भारत में IPO लाने की तैयारी, नए भारत पर बढ़ा भरोसा

पिछले दो वित्‍त वर्षों के दौरान प्रमोटर्स को भारी डिवीडेंड का भुगतान किया गया है। वित्‍त वर्ष 2014-15 के लिए प्रमोटर्स को पिछले साल की तुलना में तीन गुना ज्‍यादा डिवीडेंड दिया गया है, जिसके लिए कंपनी की आलोचना हो रही है।

Web Title: इंडिगो के IPO को जबरदस्‍त रिस्‍पॉन्‍स, कंपनी ने जुटाए 3,018 करोड़ रुपए