Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. उच्च डिग्रीधारी भारतीयों को ग्रीनकार्ड के...

उच्च डिग्रीधारी भारतीयों को ग्रीनकार्ड के लिए करना होगा 151 साल इंतजार: रिपोर्ट

अमेरिका में एक शोध संस्थान का अनुमान है कि उच्च डिग्री धारी भारतीयों को अमेरिका में ग्रीन कार्ड के लिए 150 साल से अधिक इंतजार करना पड़ेगा। शोध संस्थान केटो इंस्टिट्यूट ने ग्रीन कार्ड के लिए इंतजार की अवधि के बारे में अपनी गणना के आधार पर यह अनुमान व्यक्त किया है। यह अनुमान अमेरिका के नागरिकता व आव्रजन सेवा विभाग (USCIS) द्वारा हाल ही में जारी आवेदनों की संख्या पर आधारित है

India TV Paisa
Edited by: India TV Paisa 16 Jun 2018, 16:29:29 IST

नई दिल्ली। अमेरिका में एक शोध संस्थान का अनुमान है कि उच्च डिग्री धारी भारतीयों को अमेरिका में ग्रीन कार्ड के लिए 150 साल से अधिक इंतजार करना पड़ेगा। शोध संस्थान केटो इंस्टिट्यूट ने ग्रीन कार्ड के लिए इंतजार की अवधि के बारे में अपनी गणना के आधार पर यह अनुमान व्यक्त किया है। यह अनुमान अमेरिका के नागरिकता व आव्रजन सेवा विभाग (USCIS) द्वारा हाल ही में जारी आवेदनों की संख्या पर आधारित है। 

इसमें 2017 में जारी किए गए ग्रीन कार्ड की संख्या को भी ध्यान में रखा गया है। इसके अनुसार 20 अप्रैल, 2018 तक 632,219 भारतीय आव्रजक तथा उनके पति/पत्नी तथा अल्पवयस्क बच्चे ग्रीन कार्ड के इंतजार में थे। ग्रीन कार्ड से अमेरिका की स्थायी नागरिकता मिलती है। केटो इंस्टिट्यूट की रपट के अनुसार विभिन्न श्रेणी के कौशल वाले आव्रजकों को ग्रीन कार्ड की प्रतीक्षा अवधि भी अलग अलग है।

इसमें सबसे कम प्रतीक्षा अवधि ईबी-वन श्रेणी के आव्रजकों जबकि सबसे अधिक प्रतीक्षा अवधि ईबी-टु श्रेणी के आव्रजकों के लिए है। इसके अनुसार वीजा जारी किए जाने की मौजूदा गति के हिसाब से उन्हें (ईबी-टु श्रेणी के आव्रजकों को) ग्रीन कार्ड के लिए 151 साल इंतजार करना होगा बशर्ते कि कानून में कोई बदलाव नहीं हो।