Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत 5G टेक्‍नोलॉजी की रूपरेखा के...

भारत 5G टेक्‍नोलॉजी की रूपरेखा के साथ जून तक हो जाएगा तैयार, हाई लेवल प्‍लेटफॉर्म कर रहा है काम

सरकार ने देश में 5G टेक्‍नोलॉजी सेवा की शुरुआत के लिए कमर कस ली है। दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने आज कहा कि 5G टेक्‍नोलॉजी के लिए भारत इस साल जून तक पूरी रूपरेखा के साथ तैयार रहेगा।

Manish Mishra
Edited by: Manish Mishra 27 Mar 2018, 16:44:53 IST

नई दिल्ली सरकार ने देश में 5G टेक्‍नोलॉजी सेवा की शुरुआत के लिए कमर कस ली है। दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने आज कहा कि 5G टेक्‍नोलॉजी के लिए भारत इस साल जून तक पूरी रूपरेखा के साथ तैयार रहेगा। सुंदरराजन ने कहा कि भारत के व्यापक डिजिटलीकरण प्रयासों के लिए 5G महत्वपूर्ण है। देश को 5G क्षेत्र में अगुवा बनाने के लिए सरकार उद्योग, अकादमिक क्षेत्र और स्टार्टअप समुदाय समेत सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रही है।

दूरसंचार उद्योग संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 5G पर एक उच्च-स्तरीय मंच ने पहले ही काम शुरू कर दिया है और इस मामले में उचित विचार-विमर्श किया गया है। जून तक भारत 5G पर पूरी रूपरेखा के साथ तैयार रहेगा। इस मंच में वैश्विक विशेषज्ञ, उद्योग विशेषज्ञ, आईआईटी, आईआईएससी को शामिल किया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि उच्च-स्तरीय मंच 5G की परिकल्पना, लक्ष्य और रूपरेखा पर विचार कर रहा है। वह स्पेक्ट्रम नीति, नियामकीय व्यवस्था, पायलट कार्यक्रमों और परीक्षण स्थल से संबंधित क्षेत्रों पर भी विचार करेगा।

Web Title: भारत 5G टेक्‍नोलॉजी की रूपरेखा के साथ जून तक हो जाएगा तैयार, हाई लेवल प्‍लेटफॉर्म कर रहा है काम