Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चॉकलेटी रंग के नए 10 रुपए...

चॉकलेटी रंग के नए 10 रुपए के नोट पर होगा कोणार्क का सूर्य मंदिर, जल्‍द आएगा बाजार में

महात्मा गांधी सिरीज में डिजाइन किए जाने वाले दस रुपए के नए नोट चॉकलेटी बादामी रंग के होंगे और नोट के पिछले हिस्‍से पर ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर का चित्र दिखाई देगा।

Edited by: Abhishek Shrivastava 06 Jan 2018, 13:05:48 IST
Abhishek Shrivastava

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने दस रुपए के नए नोट शीघ्र चलन में लाने की घोषणा की है। आरबीआई की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, महात्मा गांधी सिरीज में डिजाइन किए जाने वाले दस रुपए के नए नोट चॉकलेटी बादामी रंग के होंगे और नोट के पिछले हिस्‍से पर ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर का चित्र दिखाई देगा। रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई ने नए दस रुपए के 1 अरब नोटों की छपाई पूरी कर ली है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर युक्त महात्मा गांधी सीरीज के दस रुपए के नए नोट जल्द ही रिजर्व बैंक की ओर से जारी किए जाएंगे। आरबीआई ने कहा कि रिजर्व बैंक की ओर से पहले की सिरीज में जारी 10 रुपए के सारे बैंक नोट वैध मुद्रा के रूप में परिचालन में बने रहेंगे।

नए नोट की खासियत यह है कि इनमें नोट के नंबर पैनल पर नंबर का आकार बाईं ओर से दाईं ओर बढ़ते हुए होगा। पिछले साल मार्च में आरबीआई ने महात्मा गांधी सिरीज में 10 रुपए के नोट जारी करने की योजना की घोषणा की थी। इससे पहले 10 रुपए के नोट के डिजाइन में 2005 में परिवर्तन किया गया था।

वर्ष 2016 के नवंबर में उच्च मूल्य के करेंसी नोट को चलन से बाहर करने यानी विमुद्रीकरण के बाद आरबीआई ने 2,000 रुपए और 500 रुपए के नए डिजाइन और रंग में नोट जारी किए थे। आरबीआई की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार की ओर से नोटबंदी के कदम उठाए जाने पर निम्न मूल्य के करेंसी नोटों की तादाद चलन में ज्यादा करने से पिछले वित्त वर्ष में बैंक नोटों का परिमाण 11.1 फीसदी बढ़ गया है।