Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कारोबार सुगमता पर है सरकार का...

कारोबार सुगमता पर है सरकार का ध्‍यान, अंबानी, अडानी और टाटा ने की निवेश की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार के प्रति प्रतिबद्ध है, कारोबार सुगमता पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रही है।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 10 Jan 2017, 20:57:18 IST

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार के प्रति प्रतिबद्ध है, कारोबार सुगमता पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रही है। मोदी ने देश में आर्थिक नीतियों और कार्यक्रमों में सुधारों को निरंतर आगे बढ़ाने को लेकर आज सरकार की सशक्त प्रतिबद्धता व्यक्त की और देश की राजनतिक और आर्थिक व्यवस्था में बुनियादी बदलाव लाने का वादा किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को कारोबार की दृष्टि से सबसे सुगम स्थान बनाने के लिए व्यवस्था को भ्रष्टाचार मुक्त तथा प्रक्रियाओं को आसान बनाया जाएगा।

मोदी ने यहां हर दो साल पर होने वाले वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि कंपनियों के लिये अनुकूल माहौल तैयार करना तथा निवेश आकर्षित करना सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है।

मोदी ने कहा कि अर्थव्यवस्था के तौर-तरीकों में बुनियादी बदलाव लाना हमारा सपना और उद्देश्य है। उन्‍होंने कहा कि भारत दुनिया की सबसे अधिक डिजिटलीकृत अर्थव्यवस्था बनने की दहलीज पर खड़ा है। भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था के इंजन के तौर पर देखा जा रहा है। प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच भारत अपनी ऊंची आर्थिक वृद्धि के साथ सबसे आकर्षक स्थल है। उन्‍होंने कहा कि पिछले दो वित्त वर्ष में एफडीआई उससे पिछले के दो वर्षों की तुलना में 60 प्रतिशत अधिक रहा, एशिया-प्रशांत क्षेत्र में भारत एफडीआई हासिल करने वाला एक प्रमुख देश है।

गुजरात में 1.25 लाख करोड़ रुपए का निवेश मार्च तक पूरा करेंगे : अंबानी

देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज गुजरात में रिफाइनरी तथा पेट्रोरसायन विस्तार परियोजनाओं में 1.25 लाख करोड़ रुपए का निवेश मार्च तक पूरा करेगी। यह कंपनी द्वारा जताई गई निवेश की प्रतिबद्धता से 10,000 करोड़ रुपए अधिक है।

अंबानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को परिवर्तनकारी महान नेता बताया, जिन्‍होंने पहले गुजरात में परिवर्तन लाया और अब वह एक के बाद एक ऐतिहासिक तथा दूरदर्शी पहलों से देश को बदल रहे हैं। उन्‍होंने कहा, दुनिया में किसी भी नेता ने इतने कम समय में लोगों की सोच या व्यवहार को नहीं बदला है।

नैनो प्रोजेक्‍ट से कार मैन्‍यूफैक्‍चरिंग का हब बना गुजरात: रतन टाटा

टाटा समूह के अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा ने कहा कि कंपनी द्वारा गुजरात में अपनी छोटी कार नैनो का कारखाना लगाए जाने से यह राज्य देश में कार मैन्‍यूफैक्‍चरिंग का हब बन गया। टाटा ने खुद को गुजराती बताते हुए कहा कि विदेश में लोग गुजरात व राज्य के बारे में एक ही सुर में बात करते हैं।

उन्होंने कहा, कुछ साल पहले मैंने इस शिखर सम्मेलन में भाग लेते हुए कहा था कि अगर आप गुजरात में नहीं आते तो आप मूर्ख हैं। कुछ साल बाद अब मैं बड़ी संतुष्टि से कहा सकता हूं कि अगर आप गुजरात नहीं आते हैं तो वास्तव में मूर्ख हैं जो कि सबसे तेजी से बढ़ते राज्यों में से एक है। टाटा ने कहा कि गुजरात की प्रतिष्ठा का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण व सोच को जाता है, जो कि 2001 से 2014 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे।

पांच साल में गुजरात में होगा 49,000 करोड़ रुपए का निवेश: अडानी

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने बंदरगाह क्षमता के विस्तार समेत विभिन्त क्षेत्रों में अगले पांच साल में 49,000 करोड़ रुपए के निवेश तथा जल एवं सीमेंट कारोबार में दस्तक देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अडानी समूह 5,500 करोड़ रुपए के निवेश से एक करोड़ टन क्षमता का सीमेंट क्लिंकर संयंत्र लगाएगी।

साथ 2,000 करोड़ रुपए के निवेश से खारापन दूर करने के लिए संयंत्र लगाएगी। अडानी इंटरप्राइजेज पहले ही एक नई कंपनी अडानी सीमेंटेशन का गठन कर चुकी है। यह कंपनी सीमेंट कारोबार करेगी। उन्होंने कहा, पिछले पांच साल में हमने गुजरात में 48,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है।

Web Title: कारोबार सुगमता पर है सरकार का ध्‍यान