Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में छोटे उद्योगों को डिजिटल...

भारत में छोटे उद्योगों को डिजिटल बनाने में मदद करेगी गूगल: सुंदर पिचाई

भारत के लगभग पांच करोड़ लघु एवं मझोले उपक्रमों में अपनी पैठ मजबूत बनाने के प्रयासों के तहत टेक्‍नोलॉजी कंपनी गूगल ने बुधवार को कई नई पहलों की घोषणा की।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 04 Jan 2017, 20:10:52 IST

नयी दिल्ली। भारत के लगभग पांच करोड़ लघु एवं मझोले उपक्रमों में अपनी पैठ मजबूत बनाने के प्रयासों के तहत टेक्‍नोलॉजी कंपनी गूगल ने बुधवार को कई नई पहलों की घोषणा की। कंपनी के भारतीय मूल के प्रमुख सुंदर पिचाई ने कहा कि गूगल की इन पहलों से देश के लघु व मझौले उद्यमों को डिजिटल कार्यव्यवहार अपनाने में मदद मिलेगी।

पिचाई ने कहा कि कंपनी भारत के लिए उत्पादों पर काम कर रही है और इसे बाद में वैश्विक विस्तार दिया जाएगा। पिचाई गुरुवार को आईआईटी खड़गपुर जाएंगे जहां वे पढ़े थे। पिचाई ने कहा, जब हम भारत जैसे देश के लिए कोई समाधान सोचते हैं तो वह पूरी दुनिया में हर किसी के लिए समाधान होता है। इससे हमें प्रेरणा मिली की हम यहां अपनी टीम बनाएं और ज्यादा समय यहां गुजारें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारे उत्पाद हर किसी के लिए उपयोगी हों।

गूगल ने पेश किया विशेष एप

कंपनी के मुताबिक देश में 80 लाख से अधिक भारतीय एसमबी पहले ही गूगल के प्लेटफार्मों का इस्तेमाल कर रहे हैं। फिक्की एसएमबी को प्रशिक्षण देगा। अगले तीन साल में 40 भारतीय शहरों में 5000 कार्यशालाएं आयोजित की जांएगी। कंपनी ने एक नि:शुल्क मोबाइल एप प्राइमर पेश किया है। इसके साथ ही माई बिजनेस वेबसाइटों के बारे में भी बताया जो कि इस साल बाद में पेश की जाएंगी।

Web Title: भारत में छोटे उद्योगों को डिजिटल बनाने में मदद करेगी गूगल