Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. प्रवर्तन निदेशालय ने जब्‍त की नीरव...

प्रवर्तन निदेशालय ने जब्‍त की नीरव मोदी की 5100 करोड़ रुपए की संपत्ति, विदेश मंत्रालय से की पासपोर्ट रद्द करने की सिफारिश

रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई, दिल्ली और गुजरात में छापेमारी में 5,100 करोड़ रुपए मूल्‍य के हीरे, सोने के आभूषण जब्त किए हैं।

Edited by: Abhishek Shrivastava 15 Feb 2018, 20:43:42 IST
Abhishek Shrivastava

नई दिल्‍ली। आभूषण डिजाइनर नीरव मोदी और कुछ अन्य के खिलाफ 280 करोड़ रुपए के मनी लांड्रिंग के आरोपों की जांच के सिलसिले में आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई, दिल्ली और गुजरात में छापेमारी में 5,100 करोड़ रुपए मूल्‍य के हीरे, सोने के आभूषण जब्त किए हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने विदेश मंत्रालय से पीएनबी घोटाला मामले में वांछित करोड़पति आभूषण कारोबारी नीरव मोदी और उसके व्यावसायिक भागीदार मेहुल चोकसी के पासपोर्ट रद्द करने की सिफारिश भी की है।

ईडी ने यह कार्रवाई पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की शिकायत पर की है। एजेंसी ने मोदी, उनकी पत्नी एमी, भाई निशाल और कारोबारी भागीदार मेहुल चोकसी के खिलाफ कल मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया था। प्रवर्तन निदेशालय के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि एजेंसी ने मोदी और अन्य आरोपियों की मुंबई में पांच संपत्तियां सील की हैं। निदेशालय ने मोदी के पासपोर्ट रद्द करने के लिए विदेश मंत्रालय से संपर्क किया है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि तड़के शुरू हुई कार्रवाई में मुंबई, गुजरात और दिल्ली में कम से कम दस जगह छापे डाले गए। 

प्रवर्तन निदशालय के अधिकारियों ने जिन जगहों पर यह कार्रवाई की, उनमें मोदी का मुंबई के कुर्ला इलाके का घर, काला घोड़ा इलाके की डिजाइनर आभूषणों की दुकान, बांद्रा और लोअर परेल इलाके में कंपनी के तीन ठिकाने, गुजरात के सूरत में तीन ठिकाने और दिल्ली के डिफेंस कालोनी और चाणक्यपुरी इलाके में मोदी के शो-रूम शामिल हैं। 

अधिकारियों ने बताया कि छापेमारी में 5,100 करोड़ रुपए के हीरे, सोने के आभूषण जब्त किए गए हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने मामले में सीबीआई में इस माह के शुरू में दर्ज एक प्राथमिकी (एफआईआर) के आधार पर मनी लांड्रिंग निरोधक अधिनिमय (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया था। हीरा व्यापारी मोदी भारतीय नागरिक हैं, लेकिन उनके भाई निशाल और पत्नी एमी भारतीय नागरिक नहीं हैं।