Hindi News पैसा बिज़नेस 10 दिन में डीजल हुआ 1 रुपए से भी ज्‍यादा सस्‍ता और पेट्रोल 89 पैसा, मुंबई में अभी भी 80 रुपए प्रति लीटर है दाम

10 दिन में डीजल हुआ 1 रुपए से भी ज्‍यादा सस्‍ता और पेट्रोल 89 पैसा, मुंबई में अभी भी 80 रुपए प्रति लीटर है दाम

क्रूड ऑयल की कीमतों में कमी आने के चलते पिछले दस दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार कम हो रहे हैं। पिछले महीने क्रूड ऑयल का भाव 71 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया था।

petrol price- India TV Paisa petrol price

नई दिल्‍ली। क्रूड ऑयल की कीमतों में कमी आने के चलते पिछले दस दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार कम हो रहे हैं। पिछले महीने क्रूड ऑयल का भाव 71 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया था। 7 फरवरी से लेकर अब तक डीजल के दाम में 1.2 रुपए प्रति लीटर की कमी आ चुकी है। वहीं पेट्रोल की कीमत 89 पैसा प्रति लीटर कम हुई है।

16 फरवरी को डीजल की कीमत दिल्‍ली में 63.02 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 65.68 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में 67.11 रुपए प्रति लीटर और चेन्‍नई में 66.45 रुपए प्रति लीटर है। इसी प्रकार पेट्रोल की कीमत दिल्‍ली में 72.52 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 75.22 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में 80.39 रुपए प्रति लीटर एवं चेन्‍नई में 75.21 रुपए प्रति लीटर है। कटौती होने के बावजूद मुंबई में पेट्रोल की कीमत लगातार 80 रुपए लीटर से ऊपर बनी हुई है।

बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत शुक्रवार को भी स्थिर बनी रही। इसका भाव 3 सेंट की गिरावट के बाद 64.33 डॉलर प्रति बैरल रहा। अंतररार्ष्‍टीय क्रूड ऑयल के दाम कई कारकों पर निर्भर करते हैं जो सीधेतौर पर भारत में ईंधन की कीमतों को प्रभावित करता है।

पिछले साल अक्‍टूबर से क्रूड ऑयल के दाम में आ रही तेजी की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। अधिक क्रूड ऑयल के दाम के प्रभाव से बचने के लिए केंद्र सरकार ने अक्‍टूबर में प्रति लीटर 2 रुपए एक्‍साइज ड्यूटी घटाने की घोषणा की थी। इसके बाद कुछ राज्‍यों ने वैट में कटौती की थी।

सरकार ने कहा है कि जब क्रूड ऑयल के भाव 75 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचेंगे तब वह एक्‍साइज ड्यूटी में और कटौती करेगी। भारत सरकार ने 2010 में ईंधन की कीमतों को बाजार के हवाले करने की घोषणा की थी। 16 जून 2017 से तेल कंपनियों द्वारा दैनिक आधार पर ईंधन के दाम तय किए जाते हैं। तब से तेल कंपनियों ने तेल की कीमतों में 1 पैसा से लेकर 15 पैसे के बीच ही संशोधन किया है।   

Latest Business News