Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अप्रैल में खुदरा महंगाई दर बढ़कर...

अप्रैल में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 4.58 फीसदी हुई, सब्जियों और दूध आधारित उत्‍पादों के दाम में हुई वृद्धि

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित (CPI) महंगाई दर में वृद्धि दर्ज की गई है। देश की खुदरा महंगाई (CPI) अप्रैल में बढ़कर 4.58 फीसदी पर रही, जो मार्च में 4.28 फीसदी थी और पिछले साल के अप्रैल में 2.99 फीसदी थी।

Manish Mishra
Edited by: Manish Mishra 14 May 2018, 19:52:52 IST

नई दिल्ली उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित (CPI) महंगाई दर में वृद्धि दर्ज की गई है। देश की खुदरा महंगाई (CPI) अप्रैल में बढ़कर 4.58 फीसदी पर रही, जो मार्च में 4.28 फीसदी थी और पिछले साल के अप्रैल में 2.99 फीसदी थी। केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, समीक्षाधीन माह में उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (CFPI) 2.80 फीसदी रहा, जबकि मार्च में यह 2.81 फीसदी था। हालांकि, पिछले महीने सीएफपीआई की दर पिछले साल के अप्रैल से 0.61 फीसदी अधिक रही।

ग्रामीण क्षेत्रों में सालाना सीपीआई अप्रैल में बढ़कर 4.67 फीसदी रहा, जबकि शहरी क्षेत्रों में यह 4.42 फीसदी रहा। आंकड़ों के मुताबिक, साल दर साल आधार पर खुदरा महंगाई दर में बढ़ोतरी का मुख्य कारण खाने-पीने की चीजों जैसे सब्जियों, दूध आधारित उत्पादों, अंडा, मांस और मछली में आई मंहगाई के कारण हुई है।

उपश्रेणी के आधार पर, अप्रैल में सब्जियों के दाम में 7.29 फीसदी की वृद्धि हुई, जबकि दूध आधारित उत्पादों के दाम में 3.21 फीसदी की वृद्धि हुई। अन्य महत्वपूर्ण उपश्रेणियों में अनाज के दाम में 2.56 फीसदी की कमी आई, जबकि मांस और मछली की कीमतें 3.59 फीसदी बढ़ीं।

समीक्षाधीन अवधि में खाद्य और वेबरेज श्रेणी के मूल्य में पिछले साल की तुलना में तीन फीसदी की तेजी दर्ज की गई। गैर-खाद्य श्रेणियों में अप्रैल में ईधन और बिजली खंड की महंगाई दर बढ़कर 5.24 फीसदी रही।