Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चीन के सबसे अमीर व्‍यक्ति वांग...

चीन के सबसे अमीर व्‍यक्ति वांग जिआनलिन की संपत्ति एक साल में हुई डबल

चीन के सबसे अमीर व्‍यक्ति वांग जिआनलिन की संपत्ति पिछले एक साल में बढ़कर डबल हो गई है। एक साल के दौरान जिआनलिन की संपत्ति में 17 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

Abhishek Shrivastava 26 Oct 2015, 16:18:37 IST
Abhishek Shrivastava

बीजिंग। चीन के सबसे अमीर व्‍यक्ति वांग जिआनलिन की संपत्ति पिछले एक साल में बढ़कर डबल हो गई है। एक साल के दौरान जिआनलिन की संपत्ति में 17 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

सोमवार को फोर्ब्‍स बिजनेस मैग्‍जीन ने कहा कि वांग जिआनलिन, जो कि रियल एस्‍टेट और एंटरटेनमेंट समूह वांडा ग्रुप के संस्‍थापक हैं, की संपत्ति 2015 चाइना रिच लिस्‍ट में पिछले साल के 13.2 अरब डॉलर से बढ़कर 30 अरब डॉलर हो गई है। दु‍निया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था में मंदी के बावजूद वांडा ग्रुप की संपत्ति में इजाफा हुआ है। वांग ने कहा कि चीन में बड़े बिजनेस के लिए व्‍यक्तिगत जान पहचान की तुलना में बाजार शक्तियां और क्रिएटिव क्षमता होना ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि पैसा होना अच्‍छी बात है। वांग ने कहा कि अत्‍यधिक अमीर लोग, बहुत अच्‍छे लोग हैं।

वांग जिआलिन को चीन के बाहर आयरनमैन एस्‍क्‍ट्रीम एंडूरेंस कॉन्‍टेस्‍ट के आयोजक, स्विस स्‍पोर्ट्स मार्केटिंग ग्रुप इनफ्रंट और स्‍पैनिश फुटबॉल क्‍लब एटलेटिको मैड्रिड में हिस्‍सेदार सहित विदेशों में अधिग्रहण के बड़े खिलाड़ी के तौर पर जाना जाता है। वांग 2012 में उस समय सुर्खियों में आए, जब उन्‍होंने यूएस सिनेमा चेन एएमसी एंटरटेनमेंट को 2.6 अरब डॉलर में खरीदा। फोर्ब्‍स की इस ताजा लिस्‍ट में वांग ने चौथे से पहला स्‍थान हासिल किया है और वह चीन के सबसे प्रभावशाली व्‍यक्ति हैं।

उन्‍होंने अलीबाबा के संस्‍थापक जैक मा का पीछे छोड़ दिया है। 21.8 अरब डॉलर के साथ जैक मा दूसरे स्‍थान पर आ गए हैं। न्‍यूयॉर्क शेयर बाजार में अलीबाबा के शेयरों की कीमतों में गिरावट आने से जैक मा की संपत्ति घटी है। चीन के 100 सबसे अमीर व्‍यक्तियों के पास कुल 450 अरब डॉलर की संपत्ति है। चीन के टॉप 10 अमीरों में छह टेक्‍नोलॉजी सेक्‍टर से हैं। इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर मा हौतेंग (इंटरनेट टाइटन टेनसेंट)श्, चौथे स्‍थान पर ली जुन (शाओमी), पांचवें स्‍थान पर रोबिन ली (चाइना सर्च इंजन बायदू) का नाम है।

यह भी पढ़ें

फोर्ब्स लिस्ट- ये है भारत के सबसे धनी 10 व्यक्ति

Economic Slowdown: मंदी गहराने की आशंका, चीन की जीडीपी ग्रोथ 6 साल में सबसे कम