A
Hindi News पैसा बिज़नेस दूसरी तिमाही में सीमेंट के दाम 12 रुपए प्रति बैग बढ़े, पश्चिमी क्षेत्रों में 36 रुपए प्रति बैग तक बढ़े दाम

दूसरी तिमाही में सीमेंट के दाम 12 रुपए प्रति बैग बढ़े, पश्चिमी क्षेत्रों में 36 रुपए प्रति बैग तक बढ़े दाम

सीमेंट के खुदरा दाम चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में 12 रुपए प्रति बैग बढ़े हैं। सीमेंट कंपनियों को पेट कोक कीमतों में आई तेजी का बोझ उठाना पड़ रहा है।

दूसरी तिमाही में सीमेंट के दाम 12 रुपए प्रति बैग बढ़े, पश्चिमी क्षेत्रों में 36 रुपए प्रति बैग तक बढ़े दाम- India TV Paisa दूसरी तिमाही में सीमेंट के दाम 12 रुपए प्रति बैग बढ़े, पश्चिमी क्षेत्रों में 36 रुपए प्रति बैग तक बढ़े दाम

मुंबई सीमेंट के खुदरा दाम चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में 12 रुपए प्रति बैग बढ़े हैं। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्पादन लागत बढ़ने की वजह से पश्चिमी क्षेत्र में सीमेंट कीमतों में सबसे अधिक 36 रुपए प्रति बैग का इजाफा हुआ है। वहीं दक्षिण भारत में यह 15 रुपए बढ़े हैं। कोटक इंस्टिट्यूशनल इक्विटीज रिसर्च के विश्लेषक मुर्तजा अरसीवाला ने रिपोर्ट में कहा है कि सीमेंट कंपनियों को पेट कोक कीमतों में आई तेजी का बोझ उठाना पड़ रहा है। पेट कोक के दाम 2017-18 की पहली तिमाही में सालाना आधार पर 13 प्रतिशत बढ़कर 96 डॉलर प्रति टन हो गए हैं।

यह भी पढ़ें : व्‍यापारियों के लिए खुशखबरी, 15 दिनों के भीतर GST के तहत लिया गया इनपुट क्रेडिट खातों में होगा जमा

अरसीवाला ने कहा कि उत्पादन की ऊंची लागत की वजह से सीमेंट कंपनियों का मुनाफा सालाना आधार पर तीन प्रतिशत घटकर 828 रुपए प्रति टन पर आने का अनुमान है। इसकी वजह यह है कि उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की भरपाई इस मामूली मूल्यवृद्धि से नहीं हो पाएगी।

यह भी पढ़ें : ITC को उसके गढ़ में चुनौती देगी पतंजलि, 2017-18 में 5,000 करोड़ रुपये निवेश की योजना

अखिल भारतीय स्तर पर देखा जाए तो इस समय मांग कमजोर होने की वजह सीमेंट के खुदरा दाम दूसरी तिमाही में तिमाही दर तिमाही आधार पर 8 रुपए प्रति बैग घटे हैं। कीमतों में सबसे अधिक गिरावट उत्‍तर तथा मध्य क्षेत्र में 14 रुपए प्रति बैग की आई है। दक्षिण में सीमेंट के दाम 7 रुपए प्रति बैग घटे हैं। वहीं पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों में सीमेंट कीमतें तीन से पांच रुपए प्रति बैग कम हुई हैं।

Latest Business News