Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Spend More: Airtel करेगी 3G व...

Spend More: Airtel करेगी 3G व 4G पर फोकस, बेहतर सर्विस के लिए बनाई नई योजना

भारती एयरटेल का फोकस 4जी पर होगा और इसके लिए कंपनी ने भारत में अपने 3जी व 4जी नेटवर्क का विस्‍तार करने के लिए 20 से 40 करोड़ डॉलर निवेश की योजना है।

Shubham Shankdhar 28 Oct 2015, 18:09:25 IST
Shubham Shankdhar

नई दिल्‍ली। चालू वित्‍त वर्ष में Bharti Airtel का फोकस 4जी सर्विसेस पर होगा और इसके लिए कंपनी ने भारत में अपने 3जी व 4जी नेटवर्क का विस्‍तार करने के लिए अतिरिक्‍त 20 से 40 करोड़ डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है। देश की नंबर वन टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने भारत और साउथ एशिया के लिए 2.3 अरब डॉलर कैपेक्‍स की योजना बनाई है, जिसमें से अधिकांश हिस्‍सा भारत में खर्च किया जाएगा। कंपनी के एमडी और सीईओ (भारत और साउथ एशिया) गोपाल विट्टल ने कहा कि अगले 12-13 महीनों में 4जी का विस्‍तार करेगी। उन्‍होंने बताया कि इस तिमाही में दो करोड़ मोबाइल हैंडसेट बिकने की उम्‍मीद है, जिसमें से एक करोड़ 4जी इनेबल्‍ड होंगे। डाटा ग्रोथ डिवाइस की कीमत और कंटेट पर निर्भर करेगी।

Strong Network: देश के 750 शहरों में शुरू होगी IDEA की 4G सर्विस

कीमतों में इजाफा अभी नहीं

कॉल ड्रॉप की समस्या पर विट्टल ने कहा कि कंपनी इस समस्या से निपटने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है। क्‍या एयरटेल दरें बढ़ाएगी, इस पर विट्टल ने कहा कि कंपनी को अवसरों की तलाश है, लेकिन यह प्रतिस्पर्धा गंवाने की कीमत पर नहीं होगा।  उन्होंने कहा कि हम हमेशा से चाहते हैं कि वॉयस के जरिये प्राप्तियां बढ़ें लेकिन हम एक प्रतिस्पर्धी बाजार में परिचालन कर रहे हैं। ऐसे में हम ऐसे अवसर को तलाशेंगे जिसमें मूल्य बढ़ाया जा सके, लेकिन यह प्रतिस्पर्धा की कीमत पर नहीं होगा।

Data war: एयरटेल के बाद वोडाफोन करेगा दिल्‍ली-एनसीआर में 4जी सर्विस की शुरुआत

1523 करोड़ रुपए का हुआ मुनाफा

वित्त वर्ष 2016 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर)  का मुनाफा 2 फीसदी घटकर 1523 करोड़ रुपए रहा है। पहली तिमाही में कंपनी का मुनाफा 1554.3 करोड़ रुपए था। हालांकि सालाना आधार पर कंपनी का मुनाफा 10 फीसदी बढ़ा है। कंपनी की दूसरी तिमाही की आय 0.76 फीसदी बढ़कर 23852 करोड़ रुपए हो गई है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारती एयरटेल की आय 23670 करोड़ रुपए रही थी। वहीं, कंपनी का रेवेन्यू ग्रोथ 12 तिमाही में सबसे ज्यादा रहा है।