Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. लॉन्‍च हुआ ऐप और वाईफाई से...

लॉन्‍च हुआ ऐप और वाईफाई से चलने वाला सस्‍ता कूलर, इसके फीचर्स जानकर रह जाएंगे हैरान

बजाज इलेक्ट्रिकल्‍स ने अपना इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स टेक्‍नोलॉजी से लैस एयर कूलर लॉन्‍च किया है। यह सामान्‍य कूलर से बिलकुल अलग है। यह एक स्‍मार्ट कूलर है जिसे आप अपने फोन के ऐप के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं।

Edited by: Manish Mishra 10 Mar 2018, 18:09:35 IST
Manish Mishra

नई दिल्‍ली। टेक्‍नोलॉजी की दुनिया में लागातार कुछ न कुछ नया होता ही रहता है। अब एक ऐसा कूलर लॉन्‍च हुआ है जो एसी से भी ज्‍यादा फीचर्स से लैस है। भारतीय कंपनी बजाज इलेक्ट्रिकल्‍स ने अपना इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स टेक्‍नोलॉजी से लैस एयर कूलर लॉन्‍च किया है। यह सामान्‍य कूलर से बिलकुल अलग है। यह एक स्‍मार्ट कूलर है जिसे आप अपने फोन के ऐप के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी ने एक एंड्रॉयड ऐप भी डेवलप किया है। आपको बता दें कि यह कूलर वाईफाई से चलता है।

बजाज के इस स्‍मार्ट कूलर का नाम Cool.iNXT है। इसे सिर्फ 15,999 रुपए की कीमत पर लॉन्‍च किया गया है और यह क्रोमा स्‍टोर्स पर उपलब्‍ध है। आइए, अब जानते हैं इसके फीचर्स के बारे में जो वास्‍तव में आपको हैरान कर देंगे।

बजाज के इस स्‍मार्ट एयर कूलर में सबसे खास है इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स की टेक्‍नोलॉजी। इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स से लैस प्रोडक्‍ट्स ऐसे होते हैं जिन्‍हें स्‍मार्टफोन के ऐप से कंट्रोल किया जा सकता है। आप इस कूलर को स्‍मार्टफोन में इंस्‍टॉल्‍ड ऐप के अलावा रिमोट और डिजिटल कंट्रोल पैनल से भी ऑपरेट कर सकते हैं। इस कूलर में तापमान ओर नमी मापने के सेंसर्स लगाए हैं। इसे आप अपनी जरूरत के अनुसार सेट कर सकते हैं। आप चाहें तो इस कूलर को ऑटो मोड में चलाइए, जहां इसके फैन की स्‍पीड और कूलिंग स्‍पीड खुद ही एडजस्‍ट हो जाती है।

गर्मी के महीने में कूलर में पानी का स्‍तर बनाए रखना बड़े झंझट का काम होता है। आपको बता दें कि बजाज के इस स्‍मार्ट कूलर के लाइट इंडिकेटर्स आपको बता देंगे कि इसका पानी खत्‍म हो चुका है। यह कूलर 5 तरह की फैन स्‍पीड और 4 स्‍तर की कूलिंग के साथ आता है। बजाज के इस स्‍मार्ट कूलर की कीमत भी ज्‍यादा नहीं है।