Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. हवाई जहाज का सफर करना हुआ...

हवाई जहाज का सफर करना हुआ ऑटो-रिक्‍शा से भी सस्‍ता, खुद नागरिक उड्डयन मंत्री ने किया खुलासा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्‍य मंत्री जयंत सिन्‍हा ने दावा किया है कि देश में हवाई जहाज का सफर करना अब प्रति किलोमीटर के हिसाब से ऑटो रिक्‍शा के किराये से भी सस्‍ता हो गया है।

Written by: Abhishek Shrivastava 04 Feb 2018, 12:38:11 IST
Abhishek Shrivastava

नई दिल्‍ली। केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्‍य मंत्री जयंत सिन्‍हा ने दावा किया है कि देश में हवाई जहाज का सफर करना अब प्रति किलोमीटर के हिसाब से ऑटो रिक्‍शा के किराये से भी सस्‍ता हो गया है। उन्‍होंने यह बात इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन (आईएमए) के 27वीं अंतरराष्‍ट्रीय मैनेजमेंट सम्‍मेलन में शुक्रवार को कही।  

सिन्‍हा ने कहा कि आज के भारत में हवाई जहाज का किराया एक ऑटोरिक्‍शा के किराये से भी कम हो गया है। कुछ लोग कहेंगे कि मैं क्‍या बेकार की बात कर रहा हूं, लेकिन यह सच्‍चाई है।

अपने दावे के पीछे के गणित को बताते हुए सिन्‍हा ने कहा कि मौजूदा समय में इंदौर से दिल्‍ली के लिए यात्री हवाई यात्रा के लिए केवल 5 रुपए प्रति किलोमीटर का किराया अदा कर रहे हैं। लेकिन यदि आप इंदौर शहर में एक ऑटो रिक्‍शा की सवारी करते हैं तो आपको तुलनात्‍मक रूप से 8 से 10 रुपए प्रति किलोमीटर तक का किराया देना होता है।  

मंत्री ने यह दावा किया कि अब बहुत ज्‍यादा लोग हवाई सफर का विकल्‍प चुन रहे हैं क्‍योंकि दुनिया में सबसे सस्‍ता हवाई किराया भारत में है। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने भी अपने बजट भाषणा में कहा था कि अब हवाई चप्‍पल पहनने वाला व्‍यक्ति भी हवाई जहाज में यात्रा कर रहा है।

सिन्‍हा ने कहा कि चार साल पहले केवल 11 करोड़ लोग ही हवाई सफर कर रहे थे और चालू वित्‍त वर्ष के अंत तक यह संख्‍या बढ़कर अब 20 करोड़ तक पहुंचने वाली है। सिन्‍हा ने कहा कि सरकार चाहती है कि हवाई यात्रा का उपयोग करने वाले लोगों की संख्‍या बढ़े और अगले कुछ वर्षों में यह बढ़कर 100 करोड़ तक पहुंचे।