Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बैंक, सरकारी कर्मचारी जैविक हस्ताक्षर से...

बैंक, सरकारी कर्मचारी जैविक हस्ताक्षर से कर सकेंगे आधार नामांकन की तस्दीक

नामांकन के दौरान, बैंकों, डाकघरों या सरकार के अधिकृत कर्मचारी आधार नामांकन और अपडेशन आवेदन की तस्दीक जैविक हस्ताक्षर से कर सकेंगे

Manoj Kumar
Manoj Kumar 29 Oct 2017, 18:26:34 IST

नई दिल्ली भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDIA) जल्द ही बैंकों, डाकघरों और सरकारी कार्यालयों के अधिकृत कर्मचारियों के लिए ऐसी प्रक्रिया विकसित करेगा जिससे कर्मचारी जैविक हस्ताक्षर द्वारा आधार नामांकन और अपडेशन प्रपत्र की तस्दीक कर सकेगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि आधार के लिए आवेदन को इन जगहों से भी शुरू किया जा सके।

आधार जारी करने वाली संस्था UIDIA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पाण्डे ने बताया कि इस कदम का उद्देश्य जैविक और अन्य सूचनाओं के संग्रहण के बारे में सुरक्षा चिंताओं को दूर करना है। इससे पहले UIDIA ने राज्यों से निजी एजेंसियों या बाहरी निजी प्रचालक द्वारा किए जा रहे नामांकन को सरकारी या नगरपालिका के परिसर में स्थानातंरित करने के लिए कहा था।

इसके अतिरिक्त, UIDIA ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के साथ-साथ निजी बैंकों को 10 शाखाओं में कम से कम एक में आधार नामांकन सेवा की स्थापना करने के निदेश दिए थे। उन्होंने कहा कि इस प्रणाली से बैंकों, डाकघरों तथा सरकारी परिसरों में नामांकन और अपडेशन की प्रक्रिया बड़े पैमाने पर की जाएगी। इसके अलावा, नामांकन के दौरान, बैंकों, डाकघरों या सरकार के अधिकृत कर्मचारी आधार नामांकन और अपडेशन आवेदन की तस्दीक जैविक हस्ताक्षर से कर सकेंगे।

सुरक्षा और देखरेख की अतिरिक्त सुविधा के लिए नई प्रणाली लाई जाएगी। प्रस्तावित तंत्र के 1 जनवरी से शुरू होने की संभावना है। नए तंत्र के तहत आवेदन का जैविक हस्ताक्षर से तस्दीक करने के लिए एक कर्मचारी निर्धारित होगा।

यह भी  पढ़ें: आधार को मोबाइल से जोड़ने के ये है 3 नए तरीके, अब बहुत आसान हो गई है प्रक्रिया

यह भी  पढ़ें: 15 हजार में से केवल 2300 बैंक शाखाओं में शुरू हुए आधार केंद्र, 31 अक्‍टूबर है लक्ष्‍य पूरा करने की अंतिम तारीख

Web Title: बैंक, सरकारी कर्मचारी जैविक हस्ताक्षर से कर सकेंगे आधार नामांकन की तस्दीक