Hindi News पैसा बजट 2022 आम बजट 2018 : 10 करोड़ परिवारों को मिलेगा 5 लाख रुपए का हेल्थ इंश्योरेंस, 50 करोड़ लोगों को इसका फायदा

आम बजट 2018 : 10 करोड़ परिवारों को मिलेगा 5 लाख रुपए का हेल्थ इंश्योरेंस, 50 करोड़ लोगों को इसका फायदा

आम बजट में नेशनल हेल्‍थ प्रोटेक्‍शन स्‍कीम यानी राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना के तहत देश के 10 करोड़ करीब परिवारों के लिए सालाना 5 लाख रुपए के स्‍वास्‍थ्‍य बीमा का एलान किया गया है।

National Health Protection Scheme- India TV Paisa National Health Protection Scheme, Budget 2018 Live

नई दिल्‍ली। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण के दौरान दुनिया के सबसे बड़े हेल्‍थकेयर स्‍कीम की घोषणा की है। इसे राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना का नाम दिया गया है। संभव है कि अमेरिका के ओबामा केयर की तर्ज पर इस योजना को भविष्‍य में मोदी केयर के नाम से जाना जाए। आम बजट में नेशनल हेल्‍थ प्रोटेक्‍शन स्‍कीम यानी राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना के तहत देश के 10 करोड़ करीब परिवारों के लिए सालाना 5 लाख रुपए के स्‍वास्‍थ्‍य बीमा का एलान किया गया है।

देखिए बजट पर वित्‍त मंत्री अरुण जेटली के साथ रजत शर्मा बातचीत: इंडिया टीवी संवाद

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस योजना को विश्‍व की सबसे बड़ी हेल्थकेयर योजना बताते हुए कहा कि इससे कम-से-कम देश के 50 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। इस लिहाज से देखें तो देश की करीब 1.30 अरब आबादी में करीब-करीब 40 प्रतिशत के लिए बड़े स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का एलान बजट में किया गया है। यानी, योजना के तहत अब गरीब परिवारों को हर साल 5 लाख रुपए तक के इलाज पर अपने पैसे खर्च नहीं करने होंगे।

OMG

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में कहा कि हम गरीब और दुखी परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपए की सहायता देंगे। यह विश्व का सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा। अस्पाताल में भर्ती के लिए यह सुनिश्चित करेंगे इस कार्यक्रम को पूरी तरह से पूरा किया जा सके। गौरतलब है कि अभी राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गरीब परिवारों को 30 हजार रुपए के स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाता है।

Latest Business News