Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. यामाहा ने लॉन्‍च की तीन पहियों...

यामाहा ने लॉन्‍च की तीन पहियों वाली सुपर बाइक ‘निकेन’, ये हैं इसकी खासियतें

टोक्‍यो मोटर शो में अजीबोगरीब या कहें भविष्‍य के वाहनों से पर्दा उठने का सिलसिला जारी है। इसी बीच यामाहा ने भी अपनी नई बाइक बिकेन पेश कर दी है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 27 Oct 2017, 10:54:34 IST

नई दिल्‍ली। टोक्‍यो मोटर शो में अजीबोगरीब या कहें भविष्‍य के वाहनों से पर्दा उठने का सिलसिला जारी है। इसी बीच जापानी दिग्‍गज यामाहा ने भी अपनी नई बाइक निकेन पेश कर दी है। निकेन की सबसे बड़ी खासियत इसमें दिए गए तीन पहिए हैं। इसके दो पहिए आगे और एक पहिया पीछे है। यह बाइक एमटीएमटी09 पर आधारित है। एमटी 09 की तरह इसमें भी 3 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है। यामाहा ने इस बाइक के बारे में अधिक जानकारी फिलहाल उपलब्‍ध नहीं कराई है। लेकिन माना जा रहा है कि इटली में होने वाले मिलान ईआईसीएमए शो में कंपनी इससे जुड़ी अधिक जानकारियां उपलब्‍ध कराएगी।

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक यामाहा निकेन में लिक्विड-कूल्ड, फ्यूल-इंजैक्टेड, फोर-स्ट्रोक, डीओएचसी, फोर-वॉल्व, इन-लाइन ट्रिपल इंजन दिया गया है। इस इंजन का पावर 847 सीसी है, इसी इंजन का इस्‍तेमाल यामाहा एमटी-09 में भी किया गया है।  इस मॉडल को एलएमडब्ल्यू टैक्नोलॉजी से लैस किया गया है। इस तकनीक से बाइक को मोड़ते वक्त बेहतरीन ग्रिप मिलती है। यामाहा ने निकेन की कीमत को लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी है। माना जा रहा है कि कंपनी इस बाइक को अगले साल बाजार में उतार सकती है।

इससे पहले कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित बाइक भी पेश की है। यामाहा मोटोरॉइड कॉन्‍सेप्‍ट की यह बाइक को दूसरे शब्‍दों में कहें तो यह एक समझदार बाइक है। जो कि तमाम ऐसे फीचर्स से लैस है जो कि बाइक चलाने के अनुभव को और भी बेहतरीन बनाएंगे। वैसे टोक्‍यो मोटर शो की बात करें तो यह इस बार बेहद अनोखा होगा। क्‍योंकि दुनिया की कई बड़ी कार और बाइक कंपनियां यहां पर अपने भविष्‍य के कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल यहां पर प्रदर्शित करेंगे।

Web Title: यामाहा ने लॉन्‍च ही तीन पहियों वाली सुपर बाइक ‘बिकेन’