Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. फॉक्‍सवैगन ने भारत में बंद की...

फॉक्‍सवैगन ने भारत में बंद की जेटा और बीटल की बिक्री, लगातार घटती बिक्री बनी कारण

भारत में एक ओर जहां दुनिया भर की कंपनियां अपनी नई कारें लॉन्‍च कर रही हैं। वहीं दूसरी ओर फॉक्‍सवैगन जैसी कंपनियां अपनी कारों की बिक्री बंद करने जा रही हैं। एक ताजा फैसले में फॉक्‍सवैगन ने अपनी दो कारों की बिक्री बंद करने की घोषणा की है।

Written by: Sachin Chaturvedi 02 Mar 2018, 16:41:59 IST
Sachin Chaturvedi

नई दिल्‍ली। भारत में एक ओर जहां दुनिया भर की कंपनियां अपनी नई कारें लॉन्‍च कर रही हैं। वहीं दूसरी ओर फॉक्‍सवैगन जैसी कंपनियां अपनी कारों की बिक्री बंद करने जा रही हैं। एक ताजा फैसले में फॉक्‍सवैगन ने अपनी दो कारों की बिक्री बंद करने की घोषणा की है। इसमें एक कार है फॉक्‍सवैगन की जेटा और दूसरी है स्‍टाइलिश कार बीटल। सूत्रों के अनुसार भारत में बीटल की उपलब्‍धता अब लगभग समाप्‍त हो चुकी है। वहीं जेटा भी कम मांग की समस्‍या झेल रही है। जिसके बाद कंपनी ने यह निर्णय लिया है।

गौरतलब है कि कंपनी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट से भी इन दोनों कारों को हटा लिया है। इससे फिर साबित होता है कि कंपनी की ये दोनों कारें बंद कर दी गई हैं। भारतीय बाजार में जेटा की कीमत 13.87 लाख और बीटल की कीमत 28.73 लाख रुपए थी। भारत में जेटा के सामने ह्यूंदैई इलांट्रा, स्कोडा ऑक्टेविआ और टोयोटा कोरोला जैसी कारें थीं। इन सभी कारों को पिछले दो साल में अपडेट कर बाजार में पेश किया गया था। वहीं जेटा को 2013 में लॉन्‍च होने के बाद से 2015 के बाद कोई अपडेट नहीं मिला था।

वहीं फॉक्‍सवैगन बीटल की बात करें तो अमेरिका जैसे दूसरे बाजारों में काफी लोकप्रिय बीटल को भारतीय बाजार में ज्‍यादा खरीदार नहीं मिले। बेहद कम बिक्री के चलते कंपनी ने इसका उत्पादन रोक दिया था। वहीं अब कंपनी ने इसे भारत में अब ना बेचने का फैसला ले लिया है। आपको बता दें कि कंपनी अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर जेटा और बीटल दोनों को नए अंदाज़ में पेश कर रही है। कंपनी जल्‍द ही बीटल का इलेक्ट्रिक अवतार पेश करेगी।