Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मारुति बलेनो और हुंडई i20 को...

मारुति बलेनो और हुंडई i20 को टक्‍कर देने आ रही है टाटा की 45एक्‍स, इस साल होगी लॉन्‍च

भारतीय कार बाजार में मारुति और हुंडई की बादशाहत को टक्‍कर देने के लिए भारतीय ऑटो कंपनी टाटा मोटर्स ने आक्रामक रुख अपना लिया है। टाटा मोटर्स ने फरवरी में आयोजित ऑटो एक्‍सपो में अपनी प्रीमियम हैचबैक कार 45एक्स के कॉन्सेप्ट मॉडल से पर्दा उठाया था।

Written by: Sachin Chaturvedi 02 May 2018, 15:24:18 IST
Sachin Chaturvedi

नई दिल्‍ली। भारतीय कार बाजार में मारुति और हुंडई की बादशाहत को टक्‍कर देने के लिए भारतीय ऑटो कंपनी टाटा मोटर्स ने आक्रामक रुख अपना लिया है। टाटा मोटर्स ने फरवरी में आयोजित ऑटो एक्‍सपो में अपनी प्रीमियम हैचबैक कार 45एक्स के कॉन्सेप्ट मॉडल से पर्दा उठाया था। अब टाटा मोटर्स ने घोषणा की है कि वह इस प्रीमियम हैचबैक को इसी साल भारतीय बाजार में पेश करेगी। भारत में इस समय प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में मारुति सुज़ुकी की बलेनो, फॉक्सवेगन पोलो के अलावा हुंडई की एलीट आई20 सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय हैं। टाटा मोटर्स की नई कार इन्‍हीं कंपनियों को कड़ी टक्‍कर देगी।

आपको हमने बताया है कि टाटा मोटर्स ने 45एक्स कॉन्सेप्ट को ऑटो एक्‍सपो में शोकेस किया था, जहां इसके डिजाइन को काफी तारीफ मिली थी। यहां कंपनी ने रेक्ड विंडस्क्रीन और स्प्ल्टि रियर स्पॉइलर दिया गया है। हालांकि यहां प्रदर्शित कार एक कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल थी। लेकिन हो सकता है कि इसका प्रोडक्शन मॉडल भी कॉन्‍सेप्‍ट डिजाइन के काफी कुछ करीब हो।

कार के स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो टाटा मोटर्स की ओर से इसके इंजन की जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इसमें टाटा नेक्‍सन का इंजन प्रयोग कर सकती है। हालांकि इसमें पावर ट्यूनिंग को कंपनी बेहतर बना सकती है। माना जा रहा है कि टाटा 45एक्स में बीएस-6 मानकों वाले इंजन का प्रयोग किया जाएगा। सुरक्षा के लिए इस में डुअल एयरबैग, एबीएस और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर स्टैंडर्ड मिलेंगे।