Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Tata Nano का उत्पादन लगभग बंद...

Tata Nano का उत्पादन लगभग बंद ही समझो, एक महीने में बनी सिर्फ 34 गाड़ियां

Nano को रतन टाटा का ड्रीम प्रोजेक्ट समझा जाता है और 10 साल पहले उन्होंने ही इसे लॉन्च किया था। लेकिन उनका यह सपना 10 साल में ही टूटता लग रहा है

Reported by: Manoj Kumar 06 Mar 2018, 13:52:34 IST
Manoj Kumar

नई दिल्ली। 10 साल पहले लॉन्च हुई टाटा की लखटकिया कार Tata Nano की मांग देश में इतनी कम हो गई है कि इसका उत्पादन बंद होने की तरफ बढ़ रहा है, मांग इतनी कम है कि टाटा मोटर्स अपनी सभी गाड़ियों में सबसे कम उत्पादन Nano का ही कर रहा है। Tata Motors की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक फरवरी के दौरान Tata Nono के उत्पादन में 93 प्रतिशत की कटौती हुई है।

फरवरी में सिर्फ 34 Nano का उत्पादन

कंपनी के मुताबिक बीते फरवरी के दौरान सिर्फ 34 Nano गाड़ियों का उत्पादन किया गया है जबकि पिछले साल फरवरी में 490 गाड़ियां बनाई गई थी। Tata Motors को Nano के एक्सपोर्ट से उम्मीद थी लेकिन फरवरी के एक्सपोर्ट आंकड़ों ने यह उम्मीद भी तोड़ दी है, फरवरी में कंपनी एक भी Nano कार एक्सपोर्ट नहीं कर पायी है।

Nano की सेल में 83 प्रतिशत गिरावट

घरेलू मार्केट में Nano की बिक्री की बात करें तो Tata Motors फरवरी में सिर्फ 52 गाड़ियों की बिक्री कर पायी है जबकि पिछले साल 312 गाड़ियों की बिक्री हुई थी। यानि फरवरी के दौरान सेल में 83 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है।

2008 में हुई थी लॉन्च

Tata Motors ने Nano को 2008 में दिल्ली में हुए ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया था, उस समय टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद इसे लॉन्च किया था, लॉन्चिंग के समय इसकी कीमत 1 लाख रुपए रखी गई थी और कंपनी को उम्मीद थी कि कम कीमत की वजह से देश में इसकी मांग में तेजी से इजाफा होगा। लेकिन Nano उम्मीद पर खरी नहीं उतर पायी और अब बंद होने के कगार पर पहुंच गई है।