Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. टाटा मोटर्स ने ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के...

टाटा मोटर्स ने ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश की एसयूवी नेक्‍सन, एएमटी वेरिएंट की कीमत 9.41 लाख से शुरू

भारत की दिग्‍गज ऑटो कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी दमदार एसयूवी नेक्‍सन का ऑटोमैटिक वेरिएंट बाजार में पेश कर दिया है। कंपनी ने इस नए वेरिएंट को हाइपर ड्राइव के नाम से बाजार में उतारा है।

Written by: Sachin Chaturvedi 03 May 2018, 9:42:14 IST
Sachin Chaturvedi

नई दिल्‍ली। टाटा मोटर्स ने अपने ग्राहकोंं को बड़ी खुशखबरी दी है। कंपनी ने अपनी बहुप्र‍तीक्षित कार नेक्‍सन ऑटोमैटिक लॉन्‍च कर दी है। नेक्‍सन का यह नया वेरिएंट हाइपर ड्राइव के नाम से बाजार में आया है। टाटा नेक्‍सन हाइपर ड्राइव के पे‍ट्रोल वेरिएंट की शुरूआती कीमत 9.41 लाख रुपए है। वहीं इसके डीजल वेरिएंट की कीमत 10.3 लाख रुपए है। बाजार में इसका सीधा मुकाबला फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट, मारुति सुज़ुकी की विटारा ब्रेजा और महिंद्रा की टीयूवी 300 से होगा। आपको बता दें कि इस सेगमेंट में टाटा नेक्‍सन दूसरी ऑटोमैटिक कार है। इससे पहले सिर्फ महिंद्रा टीयूवी300 ही ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है।

आपको बता दें कि इस साल फरवरी में हुए ऑटो एक्‍सपो में टाटा मोटर्स ने अपनी ऑटोमैटिक नेक्‍सन को शोकेस किया था। इसी समय कंपनी ने घोषणा की थी कि यह प्रोडक्‍शन रेडी मॉडल है। टाटा ने अपनी पहली सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को 2017 में लॉन्च किया था, जो इस समय काफी लोकप्रिय एसयूवी बन चुकी है। लॉन्च के बाद से कंपनी ने नेक्सन की 25,000 यूनिट बेचने का आंकड़ा छू लिया है।

फीचर्स की बात करें तो टाटा नैक्सन एएमटी में 6-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ ही क्रीप मोड भी दिया गया है। जिससे ट्रैफिक में कार चलाने में काफी आसानी होती है। कंपनी ने टाटा नैक्सन AMT में पहाड़ों पर ड्राइविंग के दौरान बेहतर कंट्रोल देने के लिए हिल असिस्ट सिस्टम भी दिया है। अगर ड्राइवर नई टाटा नैक्सन पर ज़्यादा गियर कंट्रोल चाहला है तो इस कार को ऑटो मोड से मैन्युअल में बदलने का बिकल्प भी दिया गया है। इंजन की बात करें तो कंपनी ने इसमें भी 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया है। वहीं डीजल वेरिएंट में 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड डीजल इंजन दिया है। कंपनी ने इस कार के साथ फिलहाल बिक रहे मॉडल की तर्ज़ पर ईको, सिटी और स्पोर्ट मोड दिए हैं