Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. सुजुकी ने जापान में लॉन्‍च की...

सुजुकी ने जापान में लॉन्‍च की इग्निस जैसी माइक्रो एसयूवी XBee, ये हैं इसकी खासियतें

सुजुकी ने टोक्‍यो मोटर शो-2017 के दौरान अपनी नई माइक्रो एसयूवी एक्‍सबी (Xbee) से पर्दा उठाया है। सुजुकी ने इस कार को हस्‍टलर पर तैयार किया है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 31 Oct 2017, 14:25:36 IST

नई दिल्‍ली। इग्निस को लॉन्‍च करने के बाद सुजुकी अब एक और माइक्रो एसयूवी लॉन्‍च करने की तैयारी कर रही है। सुजुकी ने टोक्‍यो मोटर शो-2017 के दौरान अपनी नई माइक्रो एसयूवी एक्‍सबी (Xbee) से पर्दा उठाया है। सुजुकी ने इस कार को जापान के बाजार में बिक रही हस्‍टलर पर तैयार किया है। यह देखने में काफी कुछ इग्निस जैसी दिखाई देती है। कंपनी ने फिलहाल इसके जापान या भारत सहित किसी अन्‍य बाजार में उतारने की योजना पर प्रकाश नहीं डाला है। लेकिन इसे देखते हुए साफ पता चलता है कि कंपनी का फोकस माइक्रो एसयूवी सेगमेंट पर है। भारत में भी यह सेगमेंट शुरुआती दौर में अच्‍छा प्रदर्शन कर रहा है, यहां पर मारुति की इग्निस के अलावा महिंद्रा के केयूवी 100 मौजूद है।

हालांकि यह कार केयूवी 100 और इग्निस जैसी दिखती है लेकिन कद-काठी में यह उनसे ऊंची है। एक्‍सबी मारुति इग्निस से 110 एमएम और केयूवी-100 की तुलना में 50 एमएम ज्यादा ऊंची है। टोक्‍यो मोटर शो में सुजुकी ने एक्सबी, एक्सबी स्ट्रीट एडवेंचर और एक्सबी आउटडोर एडवेंचर से पर्दा उठाया है। स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो इसमें 1.0 लीटर का टर्बो इंटरकूल्ड पेट्रोल इंजन लगा है। इसमें स्पोर्ट और स्नो मोड के साथ ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम दिया गया है। ग्रिप कंट्रोल और हिल डिसेंट कंट्रोल भी इस में दिया गया है। दिलचस्प बात ये है कि इस में सुज़ुकी की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी (एसएचवीएस) भी दी गई है।

इंटीरियर की बात करें सुज़ुकी एक्सबी का केबिन लगभग मारुति इग्निस जैसा ही है। इसमें नया थ्री-स्पॉक स्टीयरिंग व्हील, नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एयरक्राफ्ट स्टाइल वाला क्लाइमेट कंट्रोल समेत कई फीचर दिए गए हैं। इससे पहले टोक्‍यो मोटर शो में सुजुकी स्विफ्ट स्‍पोर्ट को भी पेश कर चुकी है। हालांकि सबसे पहले स्विफ्ट के फेसलिफ्ट वेरिएंट के भारतीय बाजार में उतरने की उम्‍मीद है। माना जा रहा है कि कंपनी नए साल की शुरुआत में ऑटो एक्‍सपो के दौरान इसे लॉन्‍च किया जा सकता है।

Web Title: सुजुकी ने जापान में लॉन्‍च की इग्निस जैसी माइक्रो एसयूवी XBee